Site icon Bloggistan

Cricket Rules: एक ओवर में कितने बाउंसर फेक सकते है गेंदबाज, जानें क्या है नियम

Cricket Rules: हाल ही में खत्म हुए विश्वकप मुकाबलों में हमने कई शानदार मुकाबले देखें. कुछ बेहतरीन शॉट्स तो कुछ ऐसी गेंद जिसे पढ़ पाना किसी के लिए भी आसान नही था. वहीं इन सब के बीच हमने गेंदबाजों द्वारा फेके गए बाउंसर्स भी देखें. बाउंसर्स एक समय में भारतीय बापलेबाजों के लिए सबसे बड़ी समस्या थी. वह हमेशा इससे चूक जाते थे. लेकिन हालंके दिनो में रोहित शर्मा के शानदार शॉट्स ने बाउंसर्स फेकने वाले गेंदबाजों की कमर तोड़ दी गई.

क्या है नियम

लेकिन अभी भी कई ऐसे गेंदबाज हैं जो शानदार बाउंसर्स फेक विकेट निकलने की क्षमता रहते है. लेकिन क्या आपको पता है के गेंदबाज एक ओवर में कितने बाउंसर्स डाल सकते हैं? अगर वन डे का मुकाबला चल रहा है तो ऐसे में गेंदबाज को 2 बाउंसर्स डालने की छूट मिलती है. वह एक ओवर में दो बाउंसर्स डाल सकते हैं. जबकि टी 20 के ये आंकड़ा घट कर एक हो जाता है. यानी गेंदबाज टी 20 में एक से ज्यादा बाउंसर्स नही डाल सकते. वहीं टेस्ट में भी दो बाउंसर्स डालने के नियम हैं.

ये भी पढे़ :Ashwin ने इस युवा खिलाड़ी की जम कर की तारीफ, भविष्य को लेकर कही ये बात

एक से ज्यादा बाउंसर्स से क्या होगा

वहीं अगर कोई भी गेंदबाज अगर तय से ज्यादा बाउंसर्स डालता है तो ऐसे में उस गेंद को नो बॉल दे दी जाती है और बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में एक अंक जोड़ दिया जाता है. ये रन बल्लेबाज के खाते में नही जाता है. और गेंदबाज को एक एक्स्ट्रा गेंद फेंकी होती है. कई बार बाउंसर्स अच्छे विकेट निकाल कर देते हैं तो कई बार गेंदबाजों को इसका खामियाजा भुकतना पड़ता है.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version