Site icon Bloggistan

Yoga tips: अगर नहीं बढ़ रही है आपकी लम्बाई? तो इन योगासन को करें रोज , तेज़ी से बढ़ेगी हाइट

Yoga Tips

Yoga Tips

Yoga Tips: अक्सर लंबाई बढ़ाने के लिए हम अलग- अलग तरीके तलाश करते रहते हैं. ऐसे में योग सबसे सुरक्षित और कारगर उपाय माना गया है. कई बच्चों और टीनएजर्स की लंबाई उम्र के साथ-साथ बढ़ जाती है, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिनकी उम्र तो बढ़ती जाती है फिर भी उनकी हाइट वहीं अटक जाती है. तो आइए जानते हैं ऐसे योगासन के बारे में जिससे आपकी हाइट तेज़ी से बढ़ेगी –

तेज़ी से हाइट बढ़ाने का योगासन(Yoga Tips)

ताड़ासन

इस आसन को करने के लिए अपने दोनों एड़ी और पंजे के बीच कुछ दूरी बनाकर सीधे खड़े हो जाएं. दोनों हाथों को कमर की सीध से ऊपर ले जाते हुए हथेलियों और उंगलियों को मिलाएं.नजर सामने और गर्दन सीधी रखें. पैरों की एड़ियों को ऊपर की ओर उठाते हुए पूरे शरीर को भार पंजो पर दें. पेट को अंदर रखें. संतुलन बनाते हुए इसी अवस्था में कुछ देर रहें.

चक्रासन

लंबाई बढ़ाने के लिए आप चक्रासन कर सकते हैं. इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेटकर अपने दोनों हाथों और पैरो को एक सीध में रखें.अब पैरों के घुटनों को मोड़ते हुए दोनों हाथों को पीछे की ओर ले जाएं. दोनों पैरों पर वजन डालते हुए कूल्हों को ऊपर की ओर उठाएं. फिर दोनों हाथों पर भी अपना वजन डालें और कंधों को ऊपर उठा लें. जमीन से शरीर को उठाते समय अपने हाथ और पैर को पूरी सीध में रखें.

वृक्षासन

लंबाई बढ़ाने के लिए इस योगासन को करने के लिए फर्श पर एक पैर के बल पर खड़े हो जाएं. अब हाथों को बगल में रखें और बाएं पैर पर खड़े होते हुए दाहिने पैर को घुटनों पर मोड़ लें. इस अवस्था में संतुलन बना कर रखें और फिर दोनों हाथों को सिर के ऊपर से उठाते हुए कोहनी को मोड़ें. अब अपनी हथेलियों को आपस में मिला लें. धीरे धीरे सांस लेते हुए कुछ देर इस पोजीशन में रहें और फिर दूसरे पैर से भी यही प्रक्रिया दोहराएं.

ये भी पढ़ें: Budget 2023: वित्त मंत्री के ऐलान के बाद इतने सस्ते हो जाएंगे TV, उद्योगपतियों ने कहा “थैंक यू”

Exit mobile version