Site icon Bloggistan

सर्दियों में ग़लत खान-पान बढ़ा देगी आपकी मुसीबत, पेट की चर्बी से हो जाएंगे परेशान, पढ़ें बचाव

Winter Diet for Health: कड़ाके की ठंड में लोग चाय के साथ भोजन में भी कई तरह के अनावश्यक तत्वों का सेवन करने लगते हैं. सर्दियों में बाजार के स्ट्रीट फूड्स हों या घर पर अत्यधिक तेल में बना खाद्य पदार्थ लोग बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं. इतना ही नहीं बल्कि खाने के तुरंत बाद शारीरिक गतिविधियां भी लोगों को अच्छी नहीं लगती हैं. ऐसे में पेट की चर्बी बढ़ने लगती है जिससे कई गंभीर बीमारियां भी जन्म ले लेती हैं. आइए जानते हैं सर्दी के दिनों में किन चीजों के सेवन से पेट की चर्बी का खतरा बढ़ जाता है.

मीठे खाद्य पदार्थ बढ़ाते हैं पेट की चर्बी

ठंडी के दिनों में लोग मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन बड़े ही चाल से करते हैं. मीठे खाद्य पदार्थों में अत्यधिक मात्रा में कैलोरीज के तत्व पाए जाते हैं जो पेट की चर्बी को तेजी से बढ़ते हैं. सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम में अत्यधिक मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

स्ट्रीट फूड से बढ़ जाती है पेट की चर्बी

बाजार में सड़क किनारे बिकने वाले शानदार स्वाद वाले व्यंजन पेट की चर्बी को तेजी से बढ़ाते हैं. दरअसल सड़क किनारे बिकने वाले स्ट्रीट फूड में इस्तेमाल किया गया तेल सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. स्ट्रीट फूड के स्वाद और रंग को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया गया पाउडर भी सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है.

ये भी पढ़ें: नारंगी और मौसमी के जूस से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, आंखों की रोशनी भी होती है तेज, पढ़ें

पेट की चर्बी को तेजी से बढ़ाते हैं चाय और कॉफी

सर्दी के दिनों में लोग चाय या कॉफी का सेवन शरीर को गर्म रखने के लिए करते हैं. लेकिन अत्यधिक मात्रा में चाय और कॉफी के इस्तेमाल से वजन तेजी से बढ़ने लगता है. दरअसल चाय और कॉफी को तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया गया चीनी और दूध पेट की चर्बी को तेजी से बढ़ता है. शरीर को गर्म रखने के लिए चाय और कॉफ़ी की जगह हर्बल टी, ब्लैक टी, ग्रीन टी या लेमन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

आलस भी है मोटापा का असल कारण

सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन के कारण लोग आलस के शिकार हो जाते हैं. लोग सुबह शारीरिक गतिविधियों के बजे बिस्तर में पड़े रहना पसंद करते हैं. किसी भी चीज को खाने या सुबह उठकर बिस्तर में पड़े रहने से भी पेट की चर्बी बढ़ने लगती है. सर्दियों में खाने के बाद और सुबह सोकर उठने के बाद शारीरिक गतिविधियां बेहद ही जरूरी होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version