Site icon Bloggistan

नारंगी और मौसमी के जूस से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, आंखों की रोशनी भी होती है तेज, पढ़ें

Benefits of Orange and Lemon Juice: नारंगी और मौसमी दोनों ही एक ऐसे फल है जिनके जूस के सेवन से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. कैलोरी, विटामिन-सी,पोटैशियम और मैग्नीशियम के तत्वों से भरपूर नारंगी और मौसमी के जूस पीने से इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है. आइए जानते हैं नारंगी और मौसमी के जूस के सेवन से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं.

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाता है नारंगी और मौसमी

संतरा और मौसमी का जूस शरीर को कई तरह के रोगों से लड़ने की ताकत देता है. रोजाना एक ग्लास संतरा या मौसमी के जूस के सेवन से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है जिससे कई गंभीर बीमारियां भी दूर रहती हैं.

दिल के लिए फायदेमंद है नारंगी और मौसमी

नारंगी और मौसमी में पाया जाने वाला फोले तत्व शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है जिससे ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है. नारंगी और मौसमी के जूस के सेवन से हार्ट स्ट्रोक का जोखिम भी कम होता है.

ये भी पढ़ें: फटे होठों की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये देशी उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

बॉडी डिटॉक्स के लिए नारंगी और मौसमी फायदेमंद

नारंगी और मौसमी में पाए जाने वाले तत्व बॉडी डिटॉक्स के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. नारंगी और मौसमी के जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है जिससे स्किन हेल्थ बेहतर होता है.

आंखों के लिए फायदेमंद है नारंगी और मौसमी

नारंगी और मौसमी में पाया जाने वाला विटामिन सी आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. रतौंधी की समस्या से परेशान लोगों को रोजाना नारंगी या मौसमी के जूस का सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version