Site icon Bloggistan

Winter Vegetables: सर्दियों में पाना चाहते हैं निखार, तो इन सब्जियों से करें प्यार,फिर देखिए चमत्कारी रिजल्ट

Vegetables For Diabetes

Vegetables For Diabetes

Winter Vegetables: हम क्या खाते हैं इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है.अगर हम हेल्दी डाइट नहीं लेंगे तो ये हमारी बॉडी से रिफ्लेक्ट होने लगेगा.अगर आपकी डाइट अच्छी और हेल्दी नहीं हैं तो आपका शरीर पहले ही इसके संकेत आपको देने लगेगा.आपकी डाइट का असर आपके बालों और आपकी स्किन पर सबसे ज्यादा दिखता है.

लेकिन आप अपने रुटीन में कुछ बदलाव करते हैं तो आप के चेहरे पर निखार आ सकता है. सर्दियों में आने वाली सब्जियों को खाकर आप अपने शरीर को अंदर से मजबूत कर सकती हैं.तो चलिए जानते हैं कौन सी वो सब्जियां है जिन्हें खाकर आप निखार पा सकती हैं.

Winter vegetables

चुकंदर(Beetroot)

आपको रोजाना चुकंदर का सूप या फिर जूस पीना चाहिए.ये आपके शरीर में खून को बढ़ाता है.चुकंदर में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके ब्लड को क्लीन करने का काम करते हैं.इससे आपकी स्किन अच्छी हो जाती है और सारे डेड सेल्स खत्म हो जाते हैं.

गाजर(Carrot)

गाजर सर्दियों में आती है.अगर आप गाजर को अपनी जीवनशैली में शामिल करती हैं तो ये बहुत ही फायदेमंद होगा.आप गाजर का सूप,सब्जी और जूस पी सकती हैं.गाजर में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके स्किन में कॉलेजन को बूस्ट करने में मदद करते हैं. इसमें विटामिन ए भी होता है जो आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स से नुकसान होने से बचाता है.

पत्तेदार सब्जियां(Leafy vegetables)

अगर हरी सब्जियों की बात की जाएं तो सर्दियों में पत्तेदार सब्जियां बहुत ज्यादा आती हैं. ब्रोकली,पालक,मेथी,बथुआ,ये ऐसी सब्जियां हैं कि अगर आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करेंगी तो ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा.इस सब्जियों में विटामिन K पाया जाता है.जो आपकी स्किन और बालों के लिए बहुत ही बढ़िया होता है.

मूली(Raddish)

अगर आप इसे अपने जीवनशैली में शामिल करते हैं, तो ये ना केवल आपके शरीर को अच्छा करेगी बल्कि आपकी स्किन के लिए काफी हेल्दी होती है.मूली में जिंक और फोस्फोरस पाया जाता है जो सर्दियों में ड्राई स्किन को नरिश करता है.इसे खाने से आपको एलर्जी की समस्या से भी निजात मिलता है.

Disclaimer-इन नुस्खों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें :Winter foods: सर्दियों में बच्चों को खिलाएं ये इम्युनिटी बूस्टर फूड, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार,जानें

Exit mobile version