Site icon Bloggistan

Health Tips : सर्दियों में आपकी सेहत के लिए गुड़ की चाय कैसे फायदेमंद हो सकती है साबित,जानें

Winter tips

#image_title

Health tips:चाय में कुछ विभिन्न इनग्रेडिएंट मिला देने के बाद चाय के स्वाद के साथ-साथ हमारे सेहत के लिए भी काफी उपयोगी हो सकता है.उन्हीं इनग्रेडिएंट में से एक बेहद महत्वपूर्ण इनग्रेडिएंट गुड़ होता है. सर्दियों में आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकती है गुड़ की चाय.

सर्दियों में चाय लोगों का मनपसंदीदा बन जाता है, ऐसे में चीनी का इस्तेमाल आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है तो सेहत को ध्यान में रखते हुए इस सर्दी अपने चाय में चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग करें. तो चलिए जानते हैं की किस तरह गुड़ की चाय हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है-

1. खून को साफ करता है गुड़(as a blood purifier)नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के मुताबिक गुड़ में स्वाभाविक रूप से आयरन, फोलेट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसे में इसका सेवन खून की अशुद्धियों को निकालकर इसे साफ रहने में मदद करता है.

2. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करे(as a immunity booster)पब मेड सेंट्रल की माने तो गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल एनर्जी और इम्यूनिटी को बूस्ट करने मे मदद करता है.

3. ऊर्जा शक्ति को बनाए रखने में मदद करे(as a source of energy)नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा गुड़ को लेकर प्रकाशित एक डेटा की माने तो यह हेल्दी कार्बोहाइड्रेट का एक बेहतरीन स्रोत है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता हैं.

ये भी पढ़ें:सर्दियों में तेजी से वजन को कैसे घटाती है अदरक वाली चाय, जानें

Exit mobile version