Site icon Bloggistan

Winter skin care: सर्दियों में रूखी और बेजान हो गई है अगर आपकी त्वचा, तो अपनाएं ये बेमिसाल उपाय

Winter skin care

Winter skin care

Winter skin care:सर्दियों के मौसम में ग्‍लो करती हुई त्‍वचा पाना बेहद आसान है. बस कुछ आसान तरीकों को रूटीन में शाम‍िल करें और फर्क महसूस करे.तो आइये जान‍िए इन्‍हें व‍िस्‍तार से –

रात में सोने में पहले चेहरे को करे साफ

रात में सोने से पहले चेहरे को साफ करना चाहिए.दिन भर काम करने के कारण चेहरे पर धूल मिट्टी जम जाती है, जिसके कारण चेहरे पर कई समस्याएं हो जाती है. वहीं ज्यादातर महिलाएं मेकअप का इस्तेमाल करती है, इसको भी साफ बेहद आवश्यक है क्योंकि इसमें केमिकल का उपयोग किया जाता है ये हमारे त्वचा के लिए बहुत हानिकारक है.

चेहरे को जेंटल एक्सफोलिएट करें

सर्दियों में चेहरे को हफ्ते में दो से तीन बार एक्सफोलिएट करना चाहिए.इसके लिए आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकती है.एक्सफोलिएशन के लिए ओट्स और कॉफी बेहतर विकल्प है. इसके साथ आप चाहें तो दूध या नारियल का तेल मिलाकर लगा सकते है.

चेहरे को करे मसाज

एक्सफोलिएशन के बाद चेहरे को मसाज करना बेहद जरूरी है.मसाज करने से त्वचा की डीप कंडीशनिंग होती है. आप चाहें तो एलोवेरा जेल से भी मसाज कर सकती है. इसके बाद अपना चेहरा धो लेना चाहिए.

चेहरे को मॉइश्चराइज करना है जरूरी

सर्दियों में चेहरे को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है क्योंकि ड्राई स्किन की समस्या सबसे ज्यादा सर्दियों में ही होती है.आप चाहें तो अल्ट्रा-हाइड्रेटिंग क्रीम का उपयोग कर सकते है. यह स्किन केयर रूटीन का सबसे अहम स्टेप है. हालांकि, कई महिलाएं केवल त्वचा का ख्याल रखती है और हाथों और पैरों को भूल जाती है. त्वचा के साथ-साथ हाथ-पैर को भी मॉइश्चराइज करना भी बेहद जरूरी है . इससे त्वचा सॉफ्ट रहती है. अगर आप हर बार क्रीम नहीं खरीद सकती है, तो इसकी जगह नारियल का तेल भी उपयोग कर सकते है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में अपने न्यू बॉर्न बेबी का ऐसे रखें ख्याल,कभी नहीं पड़ेगा बीमार,जानें

Exit mobile version