Site icon Bloggistan

Baby’s First Winter: सर्दियों में अपने न्यू बॉर्न बेबी का ऐसे रखें ख्याल,कभी नहीं पड़ेगा बीमार,जानें

Baby Boy Cute Name

Baby Boy Cute Name

Baby’s First Winter: अगर आप भी कुछ दिन पहले मां बनीं हैं और अपने न्यू बॉर्न बेबी के लिए परेशान हैं.तो अब आपको परेशान होने के जरूरत नहीं है.इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि, कैसे आप अपने दिल के टुकड़े का ख्याल रखें. हालांकि सर्दियों में नवजात बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर बच्चे का ध्यान ठीक से नहीं रखा जाए तो वो बीमार पड़ सकता है. लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप ठंड से अपने बच्चे को बचा सकती हैं.जरा सी सावधानी आपके बच्चे को हेल्दी रखेगी.

How to keep newborn safe in winter

कैसे रखें ख्याल

ब्रेस्टफीडिंग जरूर कराएं

आपके बच्चे के लिए मां का दूध बेस्ट है. अगर आप अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं तो इससे आपके बच्चे की इम्युनिटी मजबूत होती है.ब्रेस्ट फीडिंग नहीं कराना आपके बच्चे की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा. मां का दूध आपके बच्चे को सीजनल बीमारियों से बचाता है. वहीं आपके शरीर की गर्मी भी आपके बच्चे के शरीर में जाती है.

सर्दियों में साफ-सफाई का रखें ख्याल

बच्चे को इंन्फेक्शन से बचाना बहुत जरूरी है. इसलिए सर्दियों में साफ-सफाई का बहुत ही ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है.जब भी आप अपने बच्चे को प्यार करें तो उससे पहले हाथों को जरूर धोएं. रोज बच्चे के कपड़े भी बदलते रहें.

धूप भी जरूरी

बच्चों के लिए सर्दियों में धूप भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है, इसलिए उन्हें धूप में थोड़ी देर जरूर रखें, धूप में उन्हें विटामिन डी मिलेगी, जिससे उनकी इम्युनिटी मजबूत रहेगी.

स्किन को रखें मॉइश्चराइज

सर्दियों में बच्चे की स्किन का भी ख्याल जरूरी है.सर्दियों में बच्चे की स्किन अपनी नमी खोने लगती है.ऐसे में समय समय पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं.जिससे आपके बच्चे की त्वचा सॉफ्ट बनी रहे.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टरों की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:Ghee For Hair: रेशमी जुल्फें पाने के लिए बालों में लगाएं घी, बालों की हर समस्या का होगा इलाज,जानें

Exit mobile version