Site icon Bloggistan

Headache after gym: जिम में ज्यादा पसीना बहाने के बाद क्यों होता है सिरदर्द ? जानें कारण

Headache after gym

Headache after gym

Headache after gym: हम शरीर को हेल्दी रखने के लिए वर्कआउट करते हैं.लेकिन कई बार ऐसा होता है कि, वर्कआउट करने के बाद हमें सिरदर्द की शिकायत होती है.कई लोग तो ऐसे होते हैं, जिन्हें जिम में ही सिरदर्द होने लगता है या जी घबराने लगता है. उसके बाद हमारा वर्कआउट में मन नहीं लगता.हालांकि माइग्रेन भी इसकी वजह हो सकता है.लेकिन अगर आपको माइग्रेन नहीं है तो ये लक्षण वर्कआउट के बाद होने वाले सिरदर्द का कारण हो सकते हैं.

फिट और हेल्दी रहने के लिए हम घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन वर्कआउट के बाद अच्छा फील होने की जगह अगर हमें दिक्कत होती है तो ये शरीर के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं. तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो कारण जिस वजह से आपको वर्कआउट के बाद सिरदर्द की समस्या होती है.

Headache after gym

हो सकता है डिहाइड्रेशन

सिरदर्द की समस्या कई बार लोगों को डिहाइड्रेशन (Dehydration)की वजह से भी होती है.जिम करने के दौरान बहुत ज्यादा पसीना आता है.ऐसे में शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है.इसके लिए आपको खुद को हाइड्रेट रखने की जरूरत है.

नींद की कमी

अगर आप हेल्दी रहने के लिए वर्कआउट कर रहे हैं,तो इसके लिए आपको प्रॉपर नींद की जरूरत है.अगर आप 6 से 7 घंटे नहीं सो रहे हैं और वर्कआउट कर रहे हैं तो इससे भी आपका सिरदर्द हो सकता है.इसलिए नींद पूरी जरूर करें.

दिमाग को प्रॉपर ब्लड न मिलना

ये भी एक बड़ा कारण हो सकता है वर्कआउट के बाद सिरदर्द का.वर्कआउट के बाद शरीर को आराम देना बेहद जरूरी होता है.कई बार ऐसा होता है कि, वर्कआउट के दौरान दिमाग को प्रॉपर ब्लड नहीं मिल पाता,जिससे आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है.

जरूरत से ज्यादा वर्कआउट

जब हम जरूरत से ज्यादा या हैवी वर्कआउट करते हैं, तो हमें वर्कआउट के बाद सिरदर्द की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें : Health Tips: हमेशा फिट और फाइन रखेगा ये मैजिकल पानी,जानें

Exit mobile version