Site icon Bloggistan

90 प्रतिशत लोगों को नहीं पता लौंग का ये फायदा,आप पढ़ें तुरंत और शरीर करें निरोगी

benefits of cloves

benefits of cloves

Benefits of Cloves: लौंग का उपयोग सामान्य तौर पर मसाले के रूप में किया जाता है. लेकिन कई बार इसे चिकित्सीय उपचार में भी शामिल किया जाता है. लौंग का उत्पादन मुख्य रूप से इंडोनेशिया,भारत, श्रीलंका, तंज़ानिया और मेडागास्कर में किया जाता है. कई तरह के चिकित्सीय गुण पाए जाने के कारण इसका प्रयोग दवाइयां में भी किया जाता है.

benefits of cloves

लौंग उपयोग करने के फायदे

लौंग उपयोग करने से एक साथ कोई बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है. लौंग पेट की समस्या को जड़ से खत्म करने में कारगर दवा है. इसके उपयोग से शरीर एक से बढ़कर एक बीमारियों को मार देने के लिए तैयार हो जाता है. पेट की समस्या से लेकर दांत की समस्या तक के निजात के लिए आयुर्वेदिक दावों में अक्सर लौंग का प्रयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने की समस्या जड़ से हो जाएगी ख़त्म,अपनाएं ये घरेलू नुख्सा

इन-इन बीमारियों से मिलेगा निजात

पेट संबंधित बीमारियों से मिलेगी मुक्ति: यदि आप पेट संबंधित समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं तो रोजाना दिन में तो लौंग का सेवन करें. ऐसा करने से आप पेट की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

दांत दर्द को रोकने में है कारगर: कई बार दांतों में तेज दर्द को रोकने के लिए लौंग के तेल का प्रयोग किया जाता है. लौंग के तेल को दातों के मसूड़े पर लगाने से दांत भी मजबूत होते हैं.

शरीर की इम्युनिटी को करता है बूस्ट: लौंग इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी एक कारगर दवा है. रोजाना 2 लौंग के सेवन से शरीर बड़े से बड़े बीमारी को मात देने के लिए तैयार हो जाता है.

याददाश्त को बनता है स्ट्रांग: कई बार हम किसी चीज को याद करते हैं और अचानक से भूल जाते हैं. ये अक्सर याददाश्त कमजोर होने के कारण होता है. याददाश्त को स्ट्रांग बनाने के लिए भी लौंग का सेवन किया जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version