Site icon Bloggistan

बाल झड़ने की समस्या जड़ से हो जाएगी ख़त्म,अपनाएं ये घरेलू नुख्सा

Hair Fall Solution

Hair Fall Solution

Hair Fall Solution: बालों का झड़ना एक सामान्य समस्या है क्योंकि इससे ज्यादा संख्या में लोग परेशान हैं. कई लोगों के बाल इतनी तेजी से झड़ने लगते हैं कि महीने भर में ही सर एकदम खाली हो जाता है. कई बार लोग सस्ते शैंपू का प्रयोग कर भी इस समस्या को खुद ही बुलावा दे देते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिल सकती है.

बाल झड़ने के कारण

बाल झड़ने की समस्या को पारिवारिक इतिहास और हार्मोन की समस्या से जोड़कर भी देखा जाता है. कई लोगों में ये समस्या अनुवांशिक चली आ रही है. कुछ लोग सही और सुचारू रूप से संतुलित आहार नहीं लेते हैं जिससे उनके भी बाल झड़ने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: चाय में चीनी की जगह गुड़ का करें इस्तेमाल,शुगर सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें कैसे

अपनाइए ये घरेलू टिप्स

सही शैंपू का करें इस्तेमाल: कई बार लोग पैसों की बचत करने के लिए सस्ते शैंपू का इस्तेमाल करते हैं जिस कारण उनके बाल झड़ने लगते हैं इसलिए बालों को धोने के लिए कभी भी विश्वसनीय कंपनियों के शैंपू का ही प्रयोग करना चाहिए.

संतुलित आहार का करें सेवन: बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए खाने में संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए संतुलित आहार में अंडा, दूध, दही, हरी सब्जी और फल का प्रयोग करना चाहिए। अखरोट हेयर फॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

बाल सूखने के बाद करें कंघी: कई बार नहाने के तुरंत बाद जल्दी-जल्दी में गीले बालों को कंघी करने लगते हैं. गीले बालों को कंघी करना भी बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण है इसलिए नहाने के तुरंत बाद बाल को अच्छे से सूखने के बाद ही कंगी करना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version