Site icon Bloggistan

Weight loss tips: आप भी बढ़ते वजन से हैं परेशान तो, आजमाएं दालचीनी वाला ये घरेलू नुस्खा, वेट लॉस के लिए है रामबाण इलाज

Benefits of chinnom

Benefits of chinnom

Weight loss tips: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण हर तीसरा इंसान मोटापे का शिकार हो जाता है जिससे उसको तरह तरह का बीमारी होने का भी डर रहता है.मोटे लोगों को वजन घटाना दुनिया का सबसे कठिन काम लगता है, हालांकि वो फिर भी कोशिश करते रहते हैं. जिम के अलावा लोग घर में गर्म पानी, शहद नींबू के साथ गर्म पानी, इसके अलावा ग्रीन टी और ना जाने कितने नुस्खे अपनाते हैं,ऐसे में लोगों को वजन घटाने के लिए एक बार दालचीनी (Cinnamon) वाला नुस्खा अवश्य ट्राई करना चाहिए. दालचीनी का पानी मोटे लोगों के लिए रामबाण इलाज होता है.

यह बहुत जल्दी ही अपना असर दिखाने लगता है. तो आइए जानते हैं कैसे इस पानी को तैयार करना चाहिए और इस से क्या फायदे मिल सकते हैं.


क्या हैं इसके फायदे


दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाता है, जब तक किसी डिश में दालचीनी न डाला जाए खाने में स्वाद ही नहीं आता है.इसको किसी डिश में डालते ही खाना लाजबाब हो जाता है. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई तत्व पाए जाते हैं इसमें जिंक विटामिन मैग्नीशियम कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन आयरन और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से इसका सेवन करता है तो वह कई बीमारियों से बच सकता है.

वहीं हम स्टडी के आधार पर बात करें तो विशेषज्ञों का कहना है कि इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलती है, जिससे वजन घटाने और पेट की चर्बी जल्दी कम होती है. दालचीनी का पानी का सेवन करने से शरीर में थर्मोजेनेसिस का उत्पादन 20 फीसदी से कम हो जाता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. तो आइए जानते हैं दालचीनी पानी बनाने का तरीका.


दालचीनी का पानी कैसे बनाएं

पानी: एक से डेढ़ कप
दालचीनी पाउडर:1 चम्मच या दो टुकड़ा
शहद:1 चम्मच
नींबू का रस: स्वाद अनुसार
काली मिर्च पाउडर: एक छोटी चम्मच

दालचीनी का पानी बनाने की विधि


• सबसे पहले एक पैन में पानी को हल्का गर्म कर ले.


• पानी में दालचीनी पाउडर डालकर 1 से 2 मिनट तक पकाएं.


• इस पानी में काली मिर्च का पाउडर डालें और 20 सेकंड तक उबालें.


• अब इसमें शहद और नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से मिलाएं.


• इस ड्रिंक को छन्नी की मदद से छाले और हल्का गुनगुना पिएं.

कैसे पीना चाहिए दालचीनी का पानी ?

अक्सर लोग जल्दी वजन घटाने के लिए लोग सुबह खाली पेट पानी पीते हैं, लेकिन ये प्रक्रिया बहुत गलत है, वजन घटाने के लिए दालचीनी का पानी रात को सोने से 1 घंटे पहले पीना चाहिए. जिससे आपके शरीर में असर दिख सकें.


Disclaimer: इन नुस्खों को Bloggistan की टीम पुष्टि नहीं करता है. इसके ट्राई करने से पहले डॉक्टर्स से राय अवश्य लें..

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: ध्यान दें! अगर आपका भी चेहरा धूप से पड़ गया है काला तो, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे , तुरंत दिखेगा असर

Exit mobile version