Site icon Bloggistan

Vitamin A Deficiency symptoms:शरीर में ये लक्षण बताते हैं विटामिन A की कमी, जरूर पढ़ें

Vitamin A

Vitamin A

Vitamin A Deficiency symptoms:विटामिन-ए शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. यह एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है. विटामिन-ए को नवजात शिशुओं और बच्चों के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है. यह प्रतिरक्षा तंत्र के कार्य में भी सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.तो आइए जानते हैं विटामिन A के लक्षणों के बारे में –

विटामिन ए के लक्षण ( Vitamin A Deficiency symptoms)

पैदा करने में असमर्थता, सूखी आंखें विटामिन ए की कमी का एक सामान्य संकेत है. यदि सही समय पर इसका इलाज नहीं किया गया, तो इसके कारण आंखों में अंधापन या जानलेवा कॉर्निया भी हो सकता है.

विटामिन ए त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है. इसलिए इसकी कमी से एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसकी कमी से आपकी त्वचा शुष्क, खुजली और सूजन वाली बनती है.

मुंहासों का निकलना भी विटामिन ए की कमी का संकेत है, क्योंकि विटामिन ए का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से त्वचा की सूजन दूर हो जाती.

गर्भधारण करने में समस्या का अनुभव होना विटामिन ए की कमी का संकेत हो सकता है, क्योंकि प्रजनन क्षमता के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है.

विटामिन ए शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है. ये ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है, जो प्रजनन क्षमता के लिए महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें:Subsidy Scheme: इस चीज की खेती अगर करेगा किसान,तो मिलेगा 75 फीसद अनुदान,पढ़ें पूरी जानकारी

Exit mobile version