Site icon Bloggistan

Subsidy Scheme: इस चीज की खेती अगर करेगा किसान,तो मिलेगा 75 फीसद अनुदान,पढ़ें पूरी जानकारी

Farmer scheme

PM Kisan Yojana (image Credit-Filephoto)

Subsidy Scheme: किसानों को सरकार फायदे पहुंचाने के लिए समय समय एक से बढ़कर एक योजनाओं को लाती रहती है. इसी क्रम में बिहार की राज्य सरकार किसानों को बागवानी पर प्रोत्साहन देने के लिए पपीता की खेती पर शानदार अनुदान कार्यक्रम लेकर आई है. जानकारी के मुताबिक बिहार का कोई किसान अगर पपीता की बागवानी करता है तो सरकार उसे
एकीकृत बागवानी मिशन के तहत पपीते के खेती करने पर प्रति एकड़ 75 फीसदी की सब्सिडी दे रही है.

image credit(Google)

यहां करें संपर्क

बिहार कृषि विभाग की द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार “पपीता की खेती करने वाले किसानों के लिए सुनहरा मौका दिया जा रहा है. एकीकृत बागवानी विकास मिशन (MIDH) योजना के अंतर्गत पपीता प्रति इकाई के लिए सरकार 75% का अनुदान दे रही है. अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क करें.”

ऐसे ही करें अप्लाई

इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in में जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

बिहार सरकार किसानों को पपीता की बागवानी के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस लिए जोर दे रही है क्योंकि पपीता का पौधा एक ऐसा पौधा होता है जो स्वादिष्ट तो होता ही है उसे साथ वो कई औषधिय गुणों से भरपूर होता है. इसके फल से लेकर पत्ते डेंगू जैसी भयानक बीमारी में कारगर साबित होते हैं. इसके साथ ही पपीते में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं, जो कि हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं.

ये भी पढ़ें : LIC Scheme: एलआईसी की ये छप्परफाड़ स्कीम कर देगी बल्ले बल्ले,मिलेगा 92 लाख रुपये का फायदा, जानें कैसे?

Exit mobile version