Site icon Bloggistan

काम की बात: सर्दियों में होने वाले Joint Pain से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, छूमंतर होगी परेशानी

home remedies for joint pain

home remedies for joint pain

Home Remedies for Joint Pain : सर्दी आते ही आपने कई लोगों को सुना होगा की बॉडी पेन या जोड़ों में दर्द हो रहा है.इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे यूरिक एसिड बढ़ना, वीकनेस, बासी और ठंडा खाना या फिर ये जेनेटिक भी हो सकता है. कई लोग तो इस बात को समझ ही नहीं पाते कि, आखिर उन्हें जोड़ों या फिर हड्डियों का दर्द क्यों हो रहा है.

जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है उन्हें भी ठंड में जोड़ों में ज्यादा दर्द होता है.वहीं सर्दी के मौसम में हमारी फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती हैं, जिससे हमारी बॉडी ज्यादा फ्लैक्सिबल नहीं रहती.इसलिए ये समस्या ठंड में और ज्यादा हो जाती है.

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान,अपनाएं ये घरेलू तरीके

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी

सर्दियों में ज्यादातर लोग कम पानी पीने लगते हैं.जिसकी वजह होती है कि, ठंड की वजह से प्यास कम लगती है. लेकिन कम पानी पीना हर लिहाज से नुकसानदायक है.अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना कम से कम 10 ग्लास पानी पीना चाहिए.

एक्सरसाइज और योग है जरूरी

अगर आप सर्दियों में आलस की वजह से एक्सरसाइज और योग को स्किप करते हैं, तो आपको जोड़ों के दर्द और बॉडी पेन की समस्या से जूझना पड़ेगा.अगर आपको इस समस्या से निजात पाना है तो आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट योग और वर्कआउट करना ही होगा.

विटामिन D है जरूरी

देश में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिनके शरीर में विटामिन डी की कमी है.अगर आप चाहते हैं कि, आपको विटामिन डी की कमी नहीं हो, इसके लिए आपको रोजाना कम से कम 15 मिनट धूप में बैठना होगा.इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होगी और हड्डियां भी मजबूत बनेंगी.

चुने सही डाइट

अगर आपको बॉडी पेन या फिर जोड़ों के दर्द की शिकायत है तो इसके लिए आपको सही डाइट चुनना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट ले सकते हैं. आप फ्रूट्स, दाल हरी सब्जियां और नॉनवेज खा सकते हैं.

ठंड से खुद को बचाएं

सर्दियों में जरूरी है कि, आप शरीर को गर्म रखें. इसके लिए आपको वूलन कपड़ों से अपने शरीर को ढंककर रखना होगा, जिससे आप सर्दी की चपेट में ना आएं.

Disclaimer- इन नुस्खों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें पार्टनर के खर्राटों से हैं परेशान तो ये नुस्खे दिलाएंगे निजात, जानें

Exit mobile version