Site icon Bloggistan

पार्टनर के खर्राटों(Snoring) से हैं परेशान तो ये नुस्खे दिलाएंगे निजात, जानें

Home remedies for Snoring

Home remedies for Snoring

Home remedies for Snoring: अगर आपके घर में या किसी जान पहचान वाले को खर्राटे आते हैं, तो आप अपने किचन में मौजूद चीजों को खाकर खर्राटों की परेशानी से उबर सकते हैं. थोड़े बहुत खर्राटे आना सामान्य बात है.कई बार ज्यादा थकान की वजह से भी लोगों को खर्राटे आते हैं.लेकिन कुछ  लोगों को सोते वक्त खर्राटों की इतनी ज्यादा समस्या होती है कि, वो उस वजह से बदनाम हो जाते हैं.ऐसे लोग अपने रिश्तेदारों के यहां जाने से भी कतराने लगते हैं. कई लोगों को तनाव की वजह से भी खर्राटे आते हैं.

Home remedies for Snoring

रोगन बादाम तेल

अगर आपको खर्राटों से निजात चाहिए तो अपनी नाक में सोने से पहले 2 बूंद रोगन बादाम तेल डालें.ऐसा ही सुबह उठने के बाद भी करें. इससे आपको चमत्कारिक रूप से फायदा मिलेगा.  

शहद भगाएगा खर्राटा

खर्राटों की समस्या दूर करने में शहद काफी कारगर है. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं. अगर आप सोने से पहले शहद की चाय या फिर गर्म पानी में शहद मिलाकर पिएंगे तो आपको आराम मिलेगा.

प्याज भी मददगार

प्याज भी आपको खर्राटों की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगा. डिनर करते वक्त अपने खाने में पका प्याज शामिल करिए. प्याज की महक से बिना खर्राटे लिए आप आराम से सो सकेंगे.

हल्दी खर्राटा भगाने में भी असरदार

हल्दी खाने से उन लोगों को काफी राहत मिलेगी जिन्हें सोते वक्त खर्राटों की समस्या है. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते होते हैं जो नाक में कंजस्टेड रास्ते को खोलने में सहायता करते हैं. आपको रोज सोने से 30 मिनट पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर पीना चाहिए. इससे आपको खर्राटों की समस्या में काफी आराम मिलेगा.

तलाक तक की आ जाती है नौबत

जो लोग खर्राटे की समस्या का सामना कर रहे होते हैं उन्हें खुद इस बात की जानकारी नहीं होती कि, वो सोते वक्त इतने खर्राटे लेते हैं. जिससे घर में मौजूद लोगों की नींद में भी खलल पड़ता है. अब तो दुनिया भर में ऐसे लाखों मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें पति-पत्नी में तलाक की वजह पार्टनर के खर्राटे बन रहे हैं. हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिससे आपको खर्राटों से पूरी तरह निजात मिल जाएगी.

Disclaimer: ये जानकारी घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. इस्तेमाल से पहले डॉक्टरों की सलाह ज़रूर लीजिए.

ये भी पढ़ें : Destination Wedding : सर्दी में वेडिंग के लिए परफेक्ट हैं ये डेस्टिनेशन,यादगार हो जाएगी शादी,जानें

Exit mobile version