Site icon Bloggistan

सर्दी के दिनों में रूम हीटर के इस्तेमाल से बढ़ सकती है एलर्जी की समस्या, ऐसे करें बचाव

Room Heater for Health: ठंड की ठिठुरन से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. सर्दी के दिनों में रजाई, स्वेटर और कंबल के साथ-साथ रूम हीटर की डिमांड भी बढ़ जाती है. हालांकि रूम हीटर और ब्लोअर के इस्तेमाल से सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं लेकिन फिर भी लोग इसे बड़े ही पसंद के साथ इस्तेमाल करते हैं. यदि आप भी अपने कमरे में रूम हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं तो त्वचा संबंधित कई तरह की समस्याओं से परेशान हो सकते हैं. आइए जानते हैं रूम मीटर के इस्तेमाल से शरीर की बढ़ रही समस्याओं से राहत कैसे पाया जा सकता है.

हीटर से बढ़ सकती है एलर्जी की समस्या

सर्दी के दिनों में कैमरे को गर्म करने के लिए लोग अक्सर हीटर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हीटर के लंबे समय तक इस्तेमाल से शरीर में एलर्जी की समस्या बढ़ने लगती है. इस दौरान व्यक्ति को शरीर में तेज खुजली के साथ-साथ जलन की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. कमरे में हीटर का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले डाइट में शामिल करें ये चीजें, पेट की बढ़ती चर्बी से मिलेगा छुटकारा

स्किन हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है हीटर

कमरे में इस्तेमाल किया जाने वाला हीटर स्किन हेल्थ के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. हीटर से निकलने वाली गर्म हवा सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचती है. हीटर के लंबे समय तक इस्तेमाल से त्वचा में ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है.

हीटर के लंबे इस्तेमाल से जा सकती है जान

बंद कमरे में लंबे समय तक हीटर के इस्तेमाल से शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है. शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम होने के कारण व्यक्ति को सांस लेने में समस्या होने लगती है. कई बार लोग लंबे समय तक कमरे में हीटर चला कर छोड़ देते हैं जिससे सुबह उठते समय सांस लेने की समस्या बढ़ जाती है. रूम हीटर या बॉयलर को 15/20 मिनट चलने के बाद बंद कर देना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version