Site icon Bloggistan

दिवाली से पहले डाइट में शामिल करें ये चीजें, पेट की बढ़ती चर्बी से मिलेगा छुटकारा

Diet for Weight Loss in Diwali: मोटापा आज के समय में गंभीर बीमारी बनती जा रही है. गलत खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान न देने के कारण पेट की चर्बी तेजी से बढ़ती जा रही है. हालांकि लोग पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए डेली कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन फिर भी कोई राहत नहीं मिलती है. दिवाली के त्योहार में लोग अलग-अलग तरीके के खान-पान के सेवन से अपने हेल्थ को और खराब कर लेते हैं. आइए जानते हैं दिवाली से पहले किन चीजों के सेवन से पेट की चर्बी से छुटकारा पाया जा सकता है.

मोटापा से राहत के लिए पनीर का करें सेवन

प्रोटीन और फाइबर के तत्वों से भरपूर पनीर के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे भूख बहुत कम लगती है. मोटापा से छुटकारा पाने के लिए डेली डाइट में पनीर को शामिल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: मेथी के दाने में है वजन कम करने का जादू, सुबह डाइट में ऐसे करें शामिल

डाइट में चीया सीड्स को करें शामिल

चीया सीड्स वजन कम करने के लिए सबसे फायदेमंद फूड माना जाता है. प्रोटीन और फाइबर के तत्वों से भरपूर चीया सीड्स के सेवन से तेजी से वजन घटता है. यदि आप भी तेजी से बढ़ रहे हो वजन से परेशान है तो रोजाना रात में एक गिलास पानी में चीया सीड्स को भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन कर सकते हैं.

सेब का सिरका वजन घटाने में कारगर

वजन घटाने के लिए सेब का सिरका बेहद ही फायदेमंद होता है. सब के सिरके में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में मेटाबॉलिज्म स्तर को बूस्ट करते हैं जिससे एक्स्ट्रा बन होने वाले फैट से छुटकारा मिलती है. सुबह खाली पेट गर्म पानी में सेब के सिरके के सेवन से तेजी से वजन कम होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version