Site icon Bloggistan

Uric Acid : यूरिक एसिड पर रामबाण की तरह काम करती है रसोई में रखी ये चीज,चुटकियों में जड़ से उखड़ जाएगी बीमारी

Uric Acid

Uric Acid

Tips To Control Uric Acid: आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में यूरिक एसिड की समस्या आम होती जा रही है. यह हेल्थ के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है. इसके कारण शरीर में तरह तरह की बीमारियां अपना घर बना लेती है. यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने की मुख्य वजह खराब हेल्थी फ़ूड का सेवन नहीं करना. जब आप ठीक तरीके से भोजन, पानी नहीं पीते हैं तो आपको यह समस्या होने लगती है.

Uric Acid

बता दे यूरिक एसिड लीवर में बनने वाला वह वेस्ट प्रोडक्ट होता है, जो किडनी के रास्ते से यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है. लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तब यह शरीर में छोटे जॉइंट्स में जमा होने लगते हैं और गाउट की समस्या बना देते हैं. इसकी वजह से हाथ और पैर के जोड़ों में तेज दर्द होता है. वहीं, अगर समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो किडनी फेल होने के चांसेज भी बढ़ सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल (Uric Acid Remedy) करने के उपाय..

अजवाइन में है कई गुणकारी तत्व – Uric Acid

अगर आप भी यूरिक एसिड के बढ़ जाने से परेशान हैं तो यह घरेलू नुस्खे से उसे काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. वेब एमडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूरिक एसिड को आजवाइन काफी हद तक कम कर सकता है. इसमें में पाया जाने वाला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के सूजन और दर्द को कम करने में लाभकारी होता है. ऐसे में अगर आप भी इस बीमारी के शिकार हो चुके हैं तो किचन में रखा इस गुणकारी चीज का इस्तेमाल करके आप बेहद आसानी से छुटकारा पा सकते हैं

जोड़ों के दर्द से दिलाएगा निजात

अजवाइन में कई तरह की बीमारियां खत्म करने का गुण पाया जाता है. अजवाइन गठिया मतलब अर्थराइटिस के दर्द और सूजन को खत्म कर सकता है. गाउट भी एक तरह का अर्थराइटिस ही है. इस बीमारी में हाथ-पैर की उंगलियां और अंगूठों के जॉइंट्स में काफी दर्द होता है. ऐसे में अगर आप अजवाइन के बीजों का पेस्ट जोड़ों पर लगाते हैं तो आपको काफी हद तक आराम मिलेगा. आप चाहे तो अजवाइन के बीज पानी में डालकर उससे स्नान भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Smoking risk: स्मोकिंग से सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि पनप सकती है कई ये खतरनाक बीमारियां,जानें कैसे?

Exit mobile version