Site icon Bloggistan

Smoking risk: स्मोकिंग से सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि पनप सकती है कई ये खतरनाक बीमारियां,जानें कैसे?

Smoking risk

Smoking risk

Smoking risk: तंबाकू का एक पौधा होता है, जिसकी पत्तियों को लोग नशा करने के लिए कई तरीकों से इस्तेमाल करते हैं. जैसे स्मोकिंग करना, पत्तियों को चबाकर खाना या इसे सूंघना. तंबाकू में एक केमिकल निकोटीन होता है, जो एक अडिक्टिव सब्सटांस है. यानी की एक बार अगर किसी को इसकी लत लग जाए तो फिर इसका छूट पाना बहुत मुश्किल है. वर्तमान समय में देश का हर तीसरा नागरिक स्मोकिंग करता है, जिससे उसके शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है.

Smoking risk

स्मोकिंग करने से रेस्पिरेटरी सिस्टम, सर्कुलेटरी सिस्टम, रीप्रोडक्टिव सिस्टम, स्किन, आंखों आदि पर बुरा असर पड़ता है. यही कारण है कि, स्मोकिंग को एक बुरी आदत माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि स्मोकिंग डायबिटीज वालों के लिए काफी खतरनाक है. लेकिन, इसके अलावा भी कई अन्य परेशानियां हो सकती हैं. आइए जानें स्मोकिंग करने से किन किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

स्मोकिंग से बढ़ सकता है इन परेशानियों का रिस्क

हेल्थलाइन के अनुसार तंबाकू का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक है. स्मोक करने का कोई सुरक्षित तरीका नहीं है. सिगरेट को सिगार, पाइप और हुक्का से रिप्लेस करके हेल्थ रिस्क्स को कम नहीं किया जा सकता है. स्मोकिंग करने से इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Smoking risk: लंग डैमेज

स्मोकिंग करने से सबसे बुरा प्रभाव लंग्स पर पड़ता है. क्योंकि, इससे स्मोकर निकोटीन को इंहेल कर लेते हैं. जिससे क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर के डेवलप होने का रिस्क बढ़ जाता है. और इससे कभी कभी जान चले जाने का डर भी रहता है.

Smoking risk: हार्ट डिजीज

अधिक स्मोकिंग करने से हार्ट, ब्लड वेसल्स और ब्लड सेल्स डैमेज हो सकते हैं. सिगरेट में मौजूद केमिकल्स और टार से एथेरोस्क्लेरोसिस का रिस्क बढ़ सकता है, जिससे ब्लड वेसल्स में प्लाक बिल्डअप होता है. इस बिल्डअप से ब्लड फ्लो लिमिट होता है और ब्लॉकेज हो सकती है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इसे जल्द से जल्द छोड़ने का प्रयास करें.

कैंसर का खतरा बढ़ जाता है

स्मोकिंग करने से लंग कैंसर के अलावा भी कई और कैंसर के होने का खतरा बढ़ जाता है. कई अध्यनों में पाया गया है कि सोमोकिंग नहीं करने वालों की अपेक्षा स्मोकिंग करने वाले लोगों में तीन गुना ब्लैडर कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है. इसके साथ ही उनमें माउथ कैंसर, थ्रोट कैंसर, किडनी कैंसर, लिवर कैंसर, कोलन कैंसर आदि का रिस्क भी बढ़ जाता है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस बुरे लत को जल्द से जल्द छोड़ने का प्रयास करें.

इम्यूनिटी सिस्टम का समजोर होना

अधिक स्मोकिंग करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. और आगे चलकर यह शरीर में होने वाले कई बीमारियों का कारण बन सकता है. इससे शरीर में सूजन भी बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें: Yoga for Uric Acid : चुटकियों में यूरिक एसिड का लेवल कम करेगा ये योगासन, जानें आसान तरीका

Exit mobile version