Site icon Bloggistan

Yoga for Uric Acid : चुटकियों में यूरिक एसिड का लेवल कम करेगा ये योगासन, जानें आसान तरीका

Meditation for Control Uric Acid Level

Meditation for Control Uric Acid Level

Yoga for Uric Acid : आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग आपके आप का अच्छे से ख्याल नहीं रख पाते हैं. जिसके चलते उन्हें तरह तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसमें एक बीमारी यूरिक एसिड का बढ़ना भी शामिल है. बता दे खराब लाइफस्टाइल और सेहतमंद खान पान नहीं मिल पाने के कारण ये समस्या होती है.

Yoga for Uric Acid

ऐसे में आप इस समस्या को लाइटली न लें, क्योंकि शरीर में यूरिक एसिड का कंट्रोल में होना बहुत जरूरी होता है, इसके बढ़ने पर डायबिटीज, थायरॉइड और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं होने लगती है. ऐसे में आप चाहें तो कुछ योगासनों की मदद से इसे कंट्रोल में कर सकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान से योगासनों के बारे में-

अगर आप यूरिक एसिड के समस्या से परेशान हैं तो आप गुड डाइट के साथ साथ कुछ योगासन को भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आप अर्ध उत्तानासन, कपाेतासन, मंडूकासन और पवनमुक्तासन कर सकते हैं. इन आसनाें काे राेज करने से आपके शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड धीरे-धीरे कंट्रोल होने लगेगा. साथ ही इसे रोजाना करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा.

Yoga for Uric Acid

अर्ध उत्तानासन

Yoga for Uric Acid

यूरिक एसिड काे कंट्राेल में करने के लिए यह आसन सबसे उपयाेगी आसनाें में से एक है. इसके नियमित अभ्यास से पेट और जांघ की चर्बी कम हाेती है. साथ ही रक्त का प्रवाह तेजी से होता है और यूरिक एसिड नियंत्रित रहता है. इसके अलावा भी अर्ध उत्तानासन कई राेगाें काे दूर करने में सहायक हाेता है.

इस तरह करें योगासन

कपाेतासन – Yoga for Uric Acid

Yoga for Uric Acid

यह आसन भी यूरिक एसिड को कम करें में सहायक होता है. यह शरीर में खिंचाव पैदा कर रीढ़ की हड्डी काे सीधा रखने में मदद करता है. जिससे आपका शरीर स्वस्थ भी रहता है साथ ही इसे आपका यूरिक एसिड लेवल भी कम हो जाता है.

इस तरह करें ये योगासन

मंडूकासन – Yoga for Uric Acid

Yoga for Uric Acid

इस आसन में व्यक्ति का शरीर मेंढक की तरह होता है. इस आसन काे करने से उदर से संबंधित सभी राेग दूर हाेते हैं.साथ ही अगर आपके यूरिक एसिड का लेवल बढ़ गया है तो आप इस आसन को ट्राई कर सकते हैं.

इस तरह करें आसन

ये भी पढ़ें: इन चीजों के सेवन से तुरंत यूरिक एसिड को करें छूमंतर,जोड़ों के दर्द से भी मिलेगा छुटकारा,पढ़ें

Exit mobile version