Site icon Bloggistan

Tulsi Beej Benefits: तुलसी के पत्तों से भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं उसके बीच,सेवन करने से होती है कई बीमारियां छूमंतर,जानें

Tulsi Leaves Benefits

Tulsi Benefits

Tulsi Beej Benefits:तुलसी के पौधे को पवित्र माना गया है. अधिकतर भारतीय घरों में तुलसी का पौधा दिखाई देता है. कई वर्षों से तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक इलाज में किया जाता रहा है. आज भी लोगों को जब गले में खराश, खांसी, जुकाम जैसी समस्या होती है, तो लोग तुलसी का काढ़ा पीने की सलाह देते हैं. तुलसी की पत्तियों के साथ ही इसके बीज भी काफी गुणकारी होते हैं. तो आइए जानते हैं इसके बेहतरीन फायदे के बारे में –

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना

तुलसी के बीजों में अधिक मात्रा में फ्लेवोनॉएड, फिनोलिक तत्व मौजूद होते हैं. ये दोनों ही तत्व इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं. तुलसी के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

ये भी पढ़ें: Benefits basil leaves:रोजाना तुलसी के सेवन से, इन बीमारियों से मिलेंगी छुटकारा

तनाव की समस्या से छुटकारा

आजकल अधिकतर लोग तनाव, चिंता के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में तुलसी के बीजों का सेवन करने से तनाव की समस्या से बचाव हो सकता है. इन बीजों में दिमाग को कूल, काम और सूदिंग करने के गुण होते हैं, जिससे तनाव कम होता है. तुलसी की पत्तियों में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो दिमाग के थकान को दूर करते हैं. इससे डिप्रेशन कम करने में भी मदद मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल करना

तुलसी के बीज दिल की सेहत का भी ख्याल रखते हैं. शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल सही बना रहता है. ब्लड प्रेशर हाई-लो नहीं होने देता है. ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव से दिल की सेहत पर असर पड़ता है. तुलसी के बीजों को चबाकर खाएं या भोजन में शामिल करें, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचे रहेंगे.

ऐसे करें तुलसी के बीज का उपयोग

बीजों को पानी में भिगोकर लेने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है. तुलसी के 1-2 चम्मच बीजों को रात भर पानी में भिगो दें. और इसे हर दिन पिएं. तुलसी के बीज को किसी भी अन्य ड्रिंक में मिलाकर पी सकते हैं. मिल्क शेक में मिलाकर पी सकते हैं या फिर किसी फल के जूस में.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version