Site icon Bloggistan

Constipation: सर्दियों में हैं कब्ज  से परेशान, रामबाण हैं ये घरेलू उपचार,जानें

Constipation in winter

Constipation in winter

Constipation: सर्दियों में कब्ज की समस्या होना नैचुरल है.अक्सर लोग सर्दियों में ऑयली खाना खाकर अपने पाचन तंत्र को खराब कर लेते हैं.अगर किसी शख्स को कब्ज की समस्या है तो उसका किसी भी काम में मन नहीं लगेगा.सर्दियों में कब्ज होने का सबसे बड़ा कारण पानी कम पीना. सर्दियों  में अक्सर लोग पानी कम पीते हैं फिर उन्हें कब्ज से दो-चार होना पड़ता है.

वहीं सर्दियों में आलस की वजह से लोग फिजिकल एक्टिविटी भी कम करते हैं, जिस वजह से भी कब्ज हो जाता है.लेकिन आपको सर्दियों में कब्ज नहीं हो इसके लिए हम कुछ घरेलू उपचार लाएं हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं

Constipation in winter

कब्ज दूर करने के घरेलू नुस्खे

गुनगुने पानी का करें सेवन

अगर आप सुबह उठते और रात में सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो आपको कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता है.

मुनक्का खाएं

कॉन्स्टिपेशन की समस्या के लिए मुनक्का रामबाण इलाज है. मुनक्के में एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं,जो हमारे पाचन तंत्र को काफी मजबूत करते हैं. इसका सेवन करने के लिए इसे आप रात में भिगों दे और फिर इसे गुनगुने दूध के साथ लें. आपको यकीनन फायदा मिलेगा.

धनिया,जीरा और सौंफ का पानी पिएं

अगर आप इन तीनों चीजों का पानी पीते हैं,तो आपको कब्ज की समस्या कभी नहीं होगी. इस पानी को आप नियमित सुबह खाली पेट पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको एक टेबल स्पून धनिया,जीरा और सौंफ लेनी होगी. फिर इसे आप रात में भिगों दें. सुबह उठकर इस पानी को उबालकर छानकर पी लीजिए .ये पानी कब्ज के मरीजों के लिए रामबाण उपचार है.

आंवला का करें भरपूर इस्तेमाल

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगा. आप आंवले का इस्तेमाल अचार,चटनी या फिर मुरब्बे के रूप में कर सकती हैं.

अंजीर करेगा फायदा

सर्दियों मे अंजीर खाना बहुत अच्छा रहता है क्योंकि ये गर्म होता है. अंजीर का सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता है.अंजीर को रात में भिगोकर आप इसका सेवन सुबह खाली पेट कर सकते हैं.

Disclaimer-इन नुस्खों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें : सावधान ! रेडी टू ईट फू्ड्स कहीं छीन न लें आपकी जिंदगी, पढ़ें पूरी खबर

Exit mobile version