Site icon Bloggistan

सावधान ! Ready to eat foods कहीं छीन न लें आपकी जिंदगी, पढ़ें पूरी खबर

ready to eat foods become dangerous

ready to eat foods become dangerous

Ready to eat foods: भागती दौड़ती जिंदगी में आजकल हमारे पास टाइम नहीं है. अगर हमें भूख लगी होती है तो हम कुछ ऐसा तलाश करते हैं कि, हमें खाने में तुरंत मिल जाए.इस चक्कर में हम कई बार रेडी टू ईट फूड या फिर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाना खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, ये खाना आपके शरीर के लिए कितना घातक है. ये एक तरह से रेडीमेड खाना है. जिसे उबालने या फिर कुछ देर के लिए गर्म करते ही आप इसे खा सकते हैं.

लेकिन ये खाना आपके शरीर को बीमार और बहुत बीमार बना सकता है. ब्राजील में हुई एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि, रेडी टू ईट मील(Ready to eat foods) आपके समय से पहले मौत के खतरे को 10 फीसदी तक बढ़ा सकता है.ब्राजील में 2019 में हुई इस स्टडी में ये बताया गया है कि, अगर आप रेडी टू ईट मील का सेवन करते हैं तो आप समय से पहले मौत का शिकार बन सकते हैं. 

Ready to eat food

स्टडी की कुछ खास बातें

आखिर क्या है रेडी टू ईट फूड्स?

कई सालों से रेडी टू ईट फूड्स का सेवन बढ़ा है. मार्केट में मिलने वाले रेडी टू ईट फूड या पैकेज्ड फूड में प्रिजर्वेटिव्स कार्ब्स, शुगर और सॉल्ट से भरपूर होते हैं. इनमें ज्यादा मात्रा में फ्लेवर्स डाले जाते हैं, जो इसके टेस्ट को बढ़ाते हैं,लेकिन ये टेस्ट आपकी इम्युनिटी को घटाते हैं. इन प्रोडक्ट्स का लंबे समय तक सेवन करने से डायबिटीज,  मोटापा,  बैड कोलेस्ट्रोल और हृदय रोग का खतरा बढ़ता है.

ready to eat foods

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड में क्या खामियां?

ये भी पढ़ें :Ajwain Benefits: सर्दियों में बीमारियों को दूर करेगी किचन में रखी अजवाइन, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Exit mobile version