Site icon Bloggistan

Toothache Remedies:अहसनीय है दांतों का दर्द?ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत

Toothache Remedies

#toothache remedies

Toothache Remedies:दांत में दर्द एक आम समस्या है, जो किसी भी वजह से हो सकती है. मसूड़ों में सूजन, दांतों में कमजोरी और सड़न जैसी कई वजहों से आपके दांतों में दर्द हो सकता है. इस अहसनीय दर्द की वजह से न सिर्फ खाना मुश्किल हो जाता है बल्कि रातों की नींद तक उड़ जाती है. ऐसे में इन घरेलू नुस्खों से आप तुरंत आराम पा सकते है-

लौंग

लौंग दांतों के दर्द में काफी प्रभावशाली माना जाता है.लौग औषधीय गुणों से भरपूर होता है.दांतों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए लौंग या लौंग का तेल का इस्तेमाल कर सकते है. लौंग के तेल को आप रुई में डुबाकर लगाने से आराम मिलेगा. इसमें मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बैक्टीरिया को दूर करने में सहायता करता है.

लहसुन

लहसुन के इस्तेमाल से आप दांतों के दर्द से छुटकारा पा सकते है.लहसुन में मौजूद एंटी-बायोटिक गुण दांत के दर्द में काफी कारगर होता है. आप लहसुन को पीसकर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर दांतों पर लगाने से दर्द से राहत मिलेगी.

हींग

हींग दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी प्रभावशाली माना जाता है. इसके लिए आप हींग को पानी में मिलाकर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर रूई की मदद से लगा ले. इससे आपको जल्द से जल्द दांतों के दर्द से छुटकारा मिलेगा.

प्याज

प्याज में उपलब्ध एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दांतों के बैक्टीरिया को मार कर दर्द में आराम दिलाते है. इसके लिए आप कच्चे प्याज का टुकड़ा दांतो के बीच में रखकर चबाने से दर्द में निजात मिलेगा.

ये भी पढ़ें:इस बिजनेस को शुरू करने करने के लिए 2 लाख रूपये की मदद दे रही है सरकार, ऐसे करें तुरंत आवेदन

Exit mobile version