Site icon Bloggistan

Business Idea: इस बिजनेस को शुरू करने करने के लिए 2 लाख रूपये की मदद दे रही है सरकार, ऐसे करें तुरंत आवेदन

PM Matsya Sampada Yojana Update : केंद्र सरकार समय-समय पर ऐसी कई योजनाएं चलाती है ताकि किसानों की आय दोगुनी की जा सके. मछली पालन करने के लिए भी केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को चला रही है.
इस योजना के तहत किसानों और मछुआरों को 60 प्रतिशत तक सब्सिडी या 2 लाख तक की छूट दी जा रही है. साथ किसानों व मछुआरों के लिए लोन लेने की भी सुविधा दी गई है.

rupee

इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के किसानों और मत्स्य पालकों को मछली पालन और अनुसूचित जाति/जनजाति के किसानों और मछली किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है. सब्सिडी का लाभ 60 फीसदी की दर से दिया जा रहा है.

ये है प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना

किसान क्रेडिट कार्ड और नाबार्ड की मदद से किसानों को बैंक ऋण, मछली पालन के लिए ट्रेनिंग और सब्सिडी दी जाती है। KCC कार्ड रखने वाले किसानों को बिना गारंटी के 2 लाख रुपए तक का कर्ज लेने की सुविधा दी जाती है, जिस पर सिर्फ 7 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा.

इसके अलावा बैंक ऋण को यदि समय से पहले भुगतान कर दिया जाता है तो ब्याज पर 3 फीसदी की अतिरिक्त छूट भी मिल जाती है. प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (PMMSY) मत्स्य क्षेत्र पर आधारित एक विकास योजना है, जिसे आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत वित्त वर्ष 2024-25 तक सभी राज्यों में कार्यान्वित किया जाना है. मोदी सरकार की इस योजना पर 20,050 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा.

PM Matsya Sampada Yojana के लिए ऐसे करें आवेदन

– अधिकारिक वेबसाइट https://pmmsy.dof.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं.

– ऋण सुविधा का लाभ उठाने के लिए नजदीकी सहकारी बैंक में फॉर्म भरें, जिसके बाद नाबार्ड सब्सिडी योजना के तहत ऋण स्वीकृत किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : Business Idea: इस बेहतरीन बिजनेस को शुरू करने के लिए 4 लाख रुपए का लोन दे रही है सरकार, ऐसे करें अप्लाई

Exit mobile version