Site icon Bloggistan

प्रेगनेंसी में थायराइड की समस्या बच्चे के लिए है खतरनाक, मां की हो सकती है मौत, पढ़ें लक्षण और बचाव

Thyroid for Child Health: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. शरीर में तेजी से हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण थायराइड की समस्या बढ़ जाती है. कई बार थायराइड की समस्या के कारण पेट में पल रहे शिशु के साथ-साथ मां की भी मौत हो जाती है. आइए जानते हैं थायराइड की समस्या बच्चों के स्वास्थ्य के लिए कैसे खतरनाक होता है और इससे बचाव के लिए कौन-कौन से उपाय अपनाए जा सकते हैं.

बच्चे के स्वास्थ्य के लिए प्रेगनेंसी खतरनाक

गर्भावस्था के दौरान थायराइड की समस्या मां के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही खतरनाक मानी जाती है. दरअसल हमारे गले में मौजूद एक खसरा की ग्रंथि थायरोक्सिन हार्मोन का निर्माण करती है जिससे शरीर में एनर्जी और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल किया जाता है. गले मौजूद ग्रंथि में गड़बड़ी के कारण थायराइड की समस्या बढ़ जाती है जो प्रेगनेंसी के समय शरीर को जरूरत से अधिक मोटा बना देती है.

थायराइड से मौत का बढ़ सकता है खतरा

प्रेगनेंसी के समय शरीर का जरूर से अधिक फैलना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही खतरनाक होता है. डिलीवरी के समय थायराइड की समस्या के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है जिससे बच्चों के साथ-साथ मां का भी खतरा बढ़ जाता है. कई बार डिलीवरी के समय मां के साथ-साथ बच्चे की मौत भी हो जाती है.

ये भी पढ़ें: सुबह दाल में मिलाकर खाएं ये चीजें, इम्यूनिटी को बना देंगी फौलादी

डिलीवरी के समय थायराइड के लक्षण

डिलीवरी के समय थायराइड से ऐसे बचें

थायराइड की समस्या से परेशान व्यक्तियों को खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए और साथ ही साथ नियमित योग और एक्सरसाइज भी करना चाहिए. जंक अत्यधिक चीनी युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से थायराइड की समस्या बढ़ सकती है. प्रेगनेंसी के समय थायराइड की समस्या होने पर समय-समय पर डॉक्टर से सलाह लेते रहनी चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version