Site icon Bloggistan

सुबह दाल में मिलाकर खाएं ये चीजें, इम्यूनिटी को बना देंगी फौलादी

Pulse for Health: पोषक तत्वों से भरपूर दाल सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. सुबह या शाम दाल को कई तरह के आहार के साथ सेवन किया जाता है. विटामिन और मिनरल्स के तत्वों से भरपूर दाल कई गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं दाल के साथ कई तरह के पोषक तत्वों को मिलाकर खाने से सेहत को कई तरह के फायदे भी होते हैं. आइए जानते हैं…

इम्यूनिटी को फौलादी बनाता है दाल के साथ घी

दाल और घी दोनों ही कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार हैं जिनके सेवन से पाचन तंत्र के साथ-साथ शरीर की कई बीमारियों से छुटकारा पाया जाता है. शरीर में कमजोरी की समस्या के दौरान दाल के साथ घी का सेवन सबसे बेहतर ऑप्शन होता है. सर्दी के दिनों में दाल और घी के सेवन से शरीर गर्म रहता है.

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है दाल फ्राई

दाल को स्वादिष्ट बनाने के लिए कई तरह के चीजों को एकसाथ मिलाकर फ्राई किया जाता है. घी, जीरा, मिर्ची,प्याज, लहसून, टमाटर और धनिया पत्ता जैसे चीजों के इस्तेमाल से दाल के स्वाद को बेहतर बनाया जाता है. फ्राई दाल सेहत के साथ-साथ स्वाद में भी बेहतर होता है.

ये भी पढ़ें: ब्लड शुगर के साथ कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण है दालचीनी, पढ़ें सेवन के और भी फायदे

मूंग और अरहर की दाल से पाचन तंत्र मजबूत

मूंग और अरहर दाल पाचन तंत्र के लिए सबसे बेहतर होता है. मूंग और अरहर दाल को एकसाथ मिलाकर खाने से कब्ज़, गैस और एसिडिटी की समस्या दूर होती है. मूंग और अरहर दाल को एक समान मात्रा में एकसाथ मिलाया जा सकता है.

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है अलसी और दाल

दाल और अलसी (तीसी) दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अलसी (तीसी) के बीज को अच्छे से भूनने के बाद मिक्सी में पीसकर दाल के साथ सेवन किया जाता है. दाल और अलसी (तीसी) के सेवन से बाल काला,घना और चमकदार होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version