Site icon Bloggistan

कब्ज और गैस के लिए काल है ये जूस, आंत में जमें कचड़े को भी कर देते हैं साफ, पढ़ें

Juice for Stomach Health: भोजन और पानी के बिना इंसान का जीवन अधूरा है. दरअसल हम जिन चीजों को खाते हैं उन्हीं चीजों से शरीर में एनर्जी मिलती है और बीमारियां भी उत्पन्न होती है. स्वाद के लिए अलग-अलग तरह के व्यंजन के सेवन से पाचन तंत्र काम करना बंद कर देता है जिससे पेट की कई बीमारियां भी बढ़ने लगती है. खाए गए खानों के अच्छे से नहीं पचने के कारण पेट में कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है. लेकिन कुछ ऐसे जूस है जिन्हें पीने से पेट से कब्ज, गैस और एसीडिटी को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं…

वेजिटेबल जूस से पेट को कई फायदे

हरी और पत्तेदार सब्जियों के जूस पेट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. पेट में कब्ज गैस और एसिडिटी की समस्या से परेशान लोगों को हरी सब्जियों से तैयार किए गए जूस का सेवन करना चाहिए. पालक, ब्रोकली, टमाटर, लौकी, गाजर और करेला का जूस पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

पाचन तंत्र को फौलादी बनाता है सेब का जूस

सेब के सेवन से शरीर में कई बीमारियों का खतरा कम होता है. दरअसल विटामिन मैग्नीशियम कार्बोहाइड्रेट और कॉपर के तत्वों से भरपूर सब के सेवन से पेट भी साफ रहता है. यदि आप सब के बीज को निकाल कर उसे मिक्सर की सहायता से जूस तैयार कर लें और उसे पी लें तो दिनभर एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे. सेब के छिलके में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं जो बेहद ही फायदेमंद होते हैं.

लेमन-अजवायन जूस से पाचन मजबूत

रोजाना सुबह हल्के गुनगुने पानी में नींबू और अजवाइन मिलाकर पीने से कब्ज और गैस की नौबत ही नहीं आती है. नींबू को कब्ज के लिए काल माना जाता है. रोजाना नींबू और अजवाइन के सेवन से पेठ की गंदगी भी साफ होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: बालों में डेंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

Exit mobile version