Site icon Bloggistan

बालों में डेंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

Get Rid of Dandruff: सिर में डेंड्रफ की समस्या होना आम बात है. दरअसल शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी से कई तरह कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. बालों में डेंड्रफ के कारण सिर बड़ा भद्दा दिखने लगता है. कई बार गलत शैम्पू के इस्तेमाल से भी बालों में डेंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. यदि आप भी डेंड्रफ की समस्या से परेशान है और उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

डैंड्रफ से छुटकारा के लिए अपनाएं ये तरीके

बालों में डेंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए सिर के स्किन को साफ रखना चाहिए. दरअसल सिर में सफाई न होने के कारण फंगस के लिए फीडिंग ग्राउंड तैयार हो जाती है जिससे डेंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. सर से डेंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए केटोकोनेजोल या जिंक पाइरिथियोन या ओलामाइन युक्त शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए.

डेंड्रफ खत्म करने के लिए बालों में ना लगाएं तेल

सिर से डेंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए भूलकर भी बालों में तेल नहीं लगना चाहिए. दरअसल बालों में तेल लगाने से फंगस और अधिक मात्रा में पनपने लगते हैं जिससे डेंड्रफ की समस्या और बढ़ जाती है.

हेल्दी डाइट से दूर होगी डेंड्रफ की समस्या

डेंड्रफ की समस्या से परेशान लोगों को प्रोबायोटिक, विटामिन और जिंक के तत्वों से भरपूर आहार का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. इसके अलावा अलसी के बी एंड कला मछली और दही के सेवन से भी सीबम के उत्पादन को कम किया जाता है जिससे डेंड्रफ की समस्या खत्म होती है.

स्ट्रेस के कारण भी बढ़ सकता है बालों में डेंड्रफ

अत्यधिक स्ट्रेस के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. तनाव के कारण शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जिससे फंगस इन्फेक्शन को बढ़ावा मिलता है. अत्यधिक स्ट्रेस के कारण भी बालों में रुसी यानी डेंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में बच्चों की कमजोरी इम्युनिटी से मौसमी बीमारियों का खतरा अधिक, बचाव के लिए रोज खिलाएं ये चीजें

Exit mobile version