Site icon Bloggistan

सर्दियों में बच्चों की कमजोरी इम्युनिटी से मौसमी बीमारियों का खतरा अधिक, बचाव के लिए रोज खिलाएं ये चीजें

Diet for Strong Immunity: सर्दी के मौसम में बच्चों की देखभाल बेहद ही जरूरी होती है. खान-पान के साथ-साथ लाइफस्टाइल में हल्की लापरवाही से बच्चे बीमार पड़ जाते हैं जिससे कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. मौसमी बीमारियों से बचने के लिए गर्म कपड़ों के अलावा गर्म चीजों का सेवन बेहद ही जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से बच्चे की इम्युनिटी स्ट्रांग होती है.

बाजरा या ज्वार की रोटी से इम्यूनिटी स्ट्रांग

सर्दी के दिनों में बाजरा या ज्वार की रोटियां बेहद ही फायदेमंद होती हैं. बाजरा या ज्वार की रोटियां में विटामिन और प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाते हैं. बच्चों को रोजाना घी, दाल या गुड़ के साथ बाजरा या ज्वार की रोटियां का सेवन करना चाहिए.

आंवला के सेवन से इम्यूनिटी पावर बूस्ट

शरीर में विटामिन सी की कमी से भी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. आंवला के सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति की जाती है जिससे इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होता है. सर्दी के दिनों में आंवला के सेवन से मौसमी बीमारियां भी दूर होती हैं.

इम्यूनिटी के लिए बेहद फायदेमंद हैं हरी सब्जियां

बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है. लेकिन बच्चों की इम्यूनिटी हेल्थ के लिए हरी और पत्तेदार सब्जियां बेहद ही फायदेमंद होती हैं. पालक के साथ पनीर के सेवन से बच्चों की इम्यूनिटी दोगुनी मजबूत होती हैं.

शहद के सेवन से दोगुनी मजबूत होगी इम्यूनिटी

शहद में कई तरह के मिनरल्स के तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. कमजोर इम्यूनिटी की समस्या से परेशान बच्चों को रोजाना शहद का सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में बच्चों के नाजुक त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत, हल्की लापरवाही से बढ़ सकती हैं ये समस्याएं

Exit mobile version