Site icon Bloggistan

सर्दियों में बच्चों के नाजुक त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत, हल्की लापरवाही से बढ़ सकती हैं ये समस्याएं

Child Skin Care Tips in Winter: बच्चों के त्वचा बेहद ही नाजुक और कोमल होते हैं. सर्दी के दिनों में ठंड के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी से स्किन ड्राइनेस के साथ-साथ त्वचा संबंधित कोई समस्याएं बढ़ जाती हैं. ऐसे में बच्चों के त्वचा का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी हो जाता है. बच्चों के स्किन को लेकर कोई भी लापरवाही स्कीन संबंधित बड़े बीमारी का कारण बन जाती है. आइए जानते हैं बच्चों के स्कीन हेल्थ का ख्याल कैसे रखा जा सकता है.

शिशु के त्वचा पर नारियल तेल का करें इस्तेमाल

शिशु के त्वचा बेहद ही नाजुक और कोमल होते हैं. ऐसे में उनके स्कीन का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी होता है. नारियल के तेल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों के स्किन हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. सर्दी के दिनों में बच्चों के स्कीन पर नारियल तेल की मालिश की जा सकती है.

शिशु को ठंडे पानी से बचाएं

सर्दी के दिनों में बच्चों को पानी से दूर रखना चाहिए. इससे स्किन हेल्थ को किसी भी तरह के नुक़सान नहीं होते हैं. बच्चों को ज्यादा देर तक पानी में रखने से त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है. सर्दी के दिनों में बच्चों को एक दिन छोड़कर हल्के गुनगुने पानी से नहलाया जा सकता है.

बच्चों की रोजाना करें मालिश

मालिश बच्चों के लिए बेहद ही जरूरी होता है. सर्दी के मौसम में बच्चों को मालिश से त्वचा को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए जा सकता है. बच्चों को रोजाना मालिश से स्किन ड्राइनेस की समस्या खत्म होती है.

बच्चों के त्वचा पर गुलाब जल और ग्लिसरीन

सर्दी के दिनों में स्क्रीन के फटने की समस्या से परेशान लोगों को गुलाब जल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना चाहिए. गुलाब जल और ग्लिसरीन बच्चों के त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: शरीर में इस विटामिन की कमी के कारण भी बढ़ सकती हैं रात में नींद नहीं आने की समस्या, ऐसे करें बचाव

Exit mobile version