Site icon Bloggistan

खुजली से निजात दिलाएंगी ये चीजें, रोजाना ऐसे इस्तेमाल से मिलेंगे गजब फायदे

Relief From Itchy Skin

Relief From Itchy Skin

Relief From Itchy Skin: ड्राई स्किन, एलर्जी और कीड़ों के काटने के कारण कई बार त्वचा पर तेज जलन होने लगती है. तीज जलन के दौरान त्वचा से खुजली भी आने लगती है जो कई बार नींद में रुकावट का भी कारण बन जाती है. खुजली के कारण कई बार त्वचा से खून भी निकल जाते हैं. लेकिन कुछ ऐसे उपचार भी हैं जिनके सहायता से खुजली पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

नहाते समय गर्म पानी का करें इस्तेमाल

खुजली से राहत पाने के लिए नहाते समय हल्की गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. गुनगुने पानी की मदद से शरीर के त्वचा पर चिपके बैक्टीरिया मर जाते हैं जिससे खुजली से राहत मिलती है. गुनगुने पानी में डिटौल का भी इस्तेमाल किया जाता है.

नीम के पत्ते से बनी गोलियों का करें सेवन

खून में परिवर्तन के कारण भी शरीर में खुजली होने लगती है. शरीर में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो समय के अनुसार अपना रंग बदलते रहते हैं. खुजली से परेशान व्यक्ति को नीम के पत्ते से बने गोलियों का सेवन करना चाहिए. दरअसल नीम के पेट में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर के अंदर के बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं.

खुजली होने का क्या है कारण

• ड्राई स्किन के कारण भी खुजली होने लगती है.
• एलर्जी से पीड़ित व्यक्ति को भी खुजली होने लगती है.
• तेज धूप से अचानक ठंडा स्थान पर आने के बाद भी शरीर में खुजली होने लगती है.
• कई बार अपशिष्ट खाद्य पदार्थ के सेवन से भी शरीर में खुजली होने लगती है.
• वातावरण में कई तरह के कीड़े पाए जाते हैं जो शरीर के त्वचा पर रिंग रहते हैं इससे भी खुजली होने लगती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: मिनटों में ठीक हो जाएगा Acidity, अपनाएं ये देशी नुस्खा

Exit mobile version