Site icon Bloggistan

मिनटों में ठीक हो जाएगा Acidity, अपनाएं ये देशी नुस्खा

Relief From Acidity

Relief From Acidity

Relief from Acidity: कामकाजी जिंदगी में गलत खानपान और अनिद्रा के कारण एसिडिटी और गैस की समस्या होने लगती है. एसिडिटी से कई बार देर रात नींद भी नहीं आती है. एसिडिटी से परेशान व्यक्ति को सीने में तेज दर्द और जलन का सामना करना पड़ता है. लेकिन इस समस्या को लंबे समय तक नजरअंदाज करना कई नई बीमारियों को जन्म दे देता है. आइए जानते हैं एसिडिटी को खत्म करने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में…

एसिडिटी से राहत दिलाता है अजवाइन

एसिडिटी में पाए जाने वाले तत्व एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. अजवाइन को गर्म पानी के साथ सेवन किया जाता है. लंबे समय की एसिडिटी को खत्म करने के लिए अजवाइन के साथ हल्का काला नमक भी मिलाकर सेवन किया जाता है.

नींबू-पानी एसिडिटी के लिए है बेहतर

रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी के सेवन से एसिडिटी से राहत मिलती है. रात में मसालेदार खाने के बाद तुरंत सो जाने के कारण अक्सर एसिडिटी बन जाती है. खाने के तुरंत बाद भी नींबू पानी का सेवन किया जाता है.

छांछ से एसिडिटी को राहत

दही से बनने वाले छांछ पेट को ठंडा करने में मदद करते हैं. अत्यधिक मात्रा में मसालेदार और अपशिष्ट पदार्थ के सेवन से पेट गर्म हो जाता है जो बाद में एसिडिटी का कारण बनता है. एसिडिटी से राहत के लिए छांछ का भी सेवन किया जाता है.

एसिडिटी से राहत के लिए ये करें

• रोजाना सुबह शारीरिक व्यायाम करें.
• पौष्टिक आहार का सेवन करें.
• मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन न करें.
• तैलिया और मैदा युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें.
• खाने के तुरंत बाद आराम ना करें.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: उपवास के दौरान एनर्जेटिक बना देंगी ये हर्बल चाय, इन गंभीर बीमारियों से भी दिलाएंगी निजात, पढ़ें

Exit mobile version