Site icon Bloggistan

दिनभर एनर्जी से भरपूर रखेंगी ये चीजें, सुबह ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Breakfast Diet: आज के समय में शरीर को लंबे समय तक स्ट्रांग बनाने के लिए लोग कई तरह के चीजों का सेवन कर रहे हैं. अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आहार के सेवन से शरीर दिनभर एनर्जी से भरपूर रहता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही आहार के बारे में जिनके सेवन से शरीर दिन भर एनर्जेटिक महसूस करता है

दूध और केला से मिलती है एनर्जी

दूध और केला में कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जो स्टैमिना को लंबे समय तक स्ट्रांग बनाए रखते हैं. सुबह शारीरिक कसरत करने वाले लोगों को दूध और केला का सेवन करना चाहिए.

सुबह ब्रेकफास्ट में चना को करें शामिल

विटामिन और प्रोटीन के कई तत्वों से भरपूर चना के सेवन से पेट दिन भर भर रहता है. रोजाना ब्रेकफास्ट में चना को शामिल किया जा सकता है. चना में पाया जाने वाला कैल्शियम का तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

दलिया से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

दलिया को डाइट में खिचड़ी और पुलाव के रूप में शामिल किया जा सकता है. सुबह ब्रेकफास्ट में दलिया के सेवन से दिनभर शरीर एनर्जी से भरपूर रहता है और स्टेमिना भी मजबूत होता है.

ये भी पढ़ें: शाम के समय घर पर तैयार करें ये शानदार डिश, बच्चे खाते ही कहेंगे वाह-वाह, पढ़ें रेसिपी

पीनट्स और बादाम से हड्डियां मजबूत

पीनट्स और बादाम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के साथ-साथ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. पीनट्स और बादाम में पाया जाने वाला कैल्शियम दिमागी विकास में सहायता करता है.

सेहत के लिए फायदेमंद है अंडा का सेवन

अंडा में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मसल्स और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. सुबह ब्रेकफास्ट के लिए अंडा को झटपट तैयार किया जा सकता है. अंडा में पाया जाने वाला अमीनो एसिड शरीर से थकावट को दूर करता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version