Site icon Bloggistan

यूरिक एसिड के लिए जानलेवा हैं ये फूड्स, सेवन से बढ़ सकता है मौत का खतरा, पढ़ें बचाव

Uric Acid Health: शरीर में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं. कुछ बैक्टीरिया स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद तो कुछ जानलेवा भी होते हैं. लेकिन खून में पाया जाने वाला यूरिक एसिड बढ़ जाने से किडनी के साथ-साथ हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से ब्लड सरकुलेशन भी प्रभावित होता है. ब्लड सर्कुलेशन के नियंत्रण से किडनी की समस्याएं भी बढ़ जाती है. आइए जानते हैं शरीर में यूरिक एसिड किन तरह के फूड्स के सेवन से जानलेवा साबित हो सकता है.

अरबी का पत्ता यूरिक एसिड के लिए खतरनाक

अरबी के पेट में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन यूरिक एसिड की समस्या से परेशान व्यक्तियों को अरबी के पत्ता का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल अरबी के पेट में पाए जाने वाले तत्व शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा देते हैं जिससे किड़नी पर बुरा असर पड़ता है.

बढ़ते यूरिक एसिड के लिए खतरनाक है मछली

शरीर में तेजी से बढ़ रहे यूरिक एसिड के दौरान खान-पान पर बेहद कंट्रोल की जरूरत होती है. मछली में पाए जाने वाला ओमेगा-3 नामक तत्व बढ़ाते यूरिक एसिड लेवल के लिए बेहद खतरनाक होता है. हालांकि शरीर में तेजी से बढ़ रही यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए सीमित मात्रा में मछली का सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: लीवर और हार्ट के लिए वरदान हैं ये सब्जियां, ऐसे खाने से कोलेस्ट्रॉल भी रहता है कंट्रोल

शराब बढ़ते यूरिक एसिड के लिए जानलेवा

शरीर में बढ़ रही यूरिक एसिड के दौरान शराब और धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल शराब में कैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को तेजी से बढ़ा देते हैं. शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से मोटापा, डायबिटीज, हार्ट अटैक और किड़नी संबंधित बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version