Site icon Bloggistan

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक हैं ये ड्राई फ्रूट्स, ऐसे सेवन से जा सकती है जान

Dry Fruits for Diabeties: डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों को अपने डाइट पर बेहद ही ध्यान देने की जरूरत होती है. कई बार बेहद ही साधारण दिखने वाला खाद्य पदार्थ डायबिटीज को तेजी से बढ़ा देता है. दरअसल कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ होते हैं जो स्वाद में मीठे नहीं लगते हैं लेकिन डायबिटीज के लिए खतरनाक होते हैं. ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं लेकिन कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जिनके सेवन से शुगर के मरीजों का जोखिम बढ़ जाता है.

शुगर के मरीजों के लिए किशमिश है खतरनाक

किशमिश में पाया जाने वाला पोषक तत्व सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है लेकिन शुगर के मरीजों के लिए ये बेहद ही खतरनाक होता है. शुगर लेवल अधिक होने पर किशमिश के सेवन से हार्ट अटैक का जोखिम भी बढ़ जाता है.

अंजीर शुगर के लिए खतरनाक

अंजीर में भी चीनी के तत्व पाए जाते हैं जो शुगर के मरीजों के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. हालांकि अंजीर के सेवन से सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं लेकिन शुगर के मरीजों को अत्यधिक मात्रा में अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक से मौत का बढ़ सकता है खतरा, डाइट में इन चीजों के सेवन से मिलेगी निजात

छुआरा भी शुगर के लिए बेहद खतरनाक

छुआरा भी शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है. छुआरा में भी चीनी के तत्व पाए जाते हैं जो शुगर के मरीजों के सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. शुगर के मरीजों को अत्यधिक मात्रा में छुआरा के सेवन से बचना चाहिए.

खजूर से बढ़ सकता है शुगर लेवल

खजूर एक ऐसा ड्राई फ्रूट से है इसके सेवन से हार्ट के मरीजों को कई तरह के लाभ होते हैं लेकिन अत्यधिक मात्रा में सेवन से डायबिटीज वाले मरीजों का खतरा बढ़ जाता है. शुगर के मरीजों को खजूर का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version