Site icon Bloggistan

सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक से मौत का बढ़ सकता है खतरा, डाइट में इन चीजों के सेवन से मिलेगी निजात

Heart Attack in Winter: देशभर में ठंड के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए लोग अभी से तैयारी भी शुरू कर दिए हैं. कड़ाके की सर्दी में घुटने और मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल सर्दी के दिनों में रक्त वाहिकाओं में सिकुड़न आ जाती है जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने के कारण हार्ट अटैक से मौत का खतरा बढ़ जाता है.

सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक का खतरा क्यों

दरअसल सर्दी के दिनों में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं जिससे शरीर के मांसपेशियों में रक्तचाप धीरे हो जाता है. कई बार कड़ाके की ठंड में धमनियों में खून भी थक्का बनने लगता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: पटाखा जलाते समय आंखों में लग जाए चोट तो दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये देशी उपाय

हार्ट अटैक से निजात दिलाएंगी ये चीजें

हार्ट अटैक के जोखिम को काम करता है व्यायाम

नियमित व्यायाम से हार्ट अटैक के जोखिम को काम किया जा सकता है. नियमित व्यायाम से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल नियंत्रित रहता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. व्यायाम के रूप में रोजाना सुबह दौड़ना, टहलना जॉगिंग के साथ-साथ कई तरह के योग भी किए जा सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version