Site icon Bloggistan

पटाखा जलाते समय आंखों में लग जाए चोट तो दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये देशी उपाय

After Getting Burnt by Crackers: देशभर में दिवाली का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान लोग जश्न मनाने के लिए आतिशबाजी भी खूब करते हैं. लेकिन कई बार आतिशबाजी के दौरान हल्की लापरवाही से शरीर को नुकसान हो जाता है. पटाखा में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. यदि पटाखा जलाते समय किसी व्यक्ति को आंखों में चोट लग जाए तो दर्द से राहत के लिए कुछ देसी उपाय अपनाया जा सकता है.

चोट वाले स्थान पर शहर का इस्तेमाल

पटाखा में मिले जाने वाला बारूद सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. यदि पटाखा उड़ाते समय आंखों में चोट लग जाए तो चोट वाले स्थान पर शहद लगाने से राहत मिल सकती है. दरअसल शहर में पाए जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण चोट के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली की प्रदूषण से त्वचा की ग्लोइंग हो रही गायब, इन चीजों के सेवन से मिलेगी शानदार सफेदी

आंखों में पानी डालने से मिलेगी राहत

पटाखा चलाते समय आंखों में लगे चोट से राहत पाने के लिए आंखों में पानी भी डाला जा सकता है. आंखों में पानी के फुहारे से दर्द से राहत मिलती है. यदि पटाखा का बारूद आंखों के अंदर चला गया हो तो आंखों के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है.

चोट वाली जगह पर एलोवेरा जेल भी फायदेमंद

आंखों पर लगी चोट से राहत पाने के लिए आंखों के पुतलियां पर एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आंख के साथ हल्की लापरवाही भी रोशनी को छीन सकती है.

पटाखा से जलन के बाद पानी से दूरी

पटाखा जलाते समय आंख या त्वचा जल जाए तो पानी के इस्तेमाल से बचना चाहिए. जले स्थान पर पानी के इस्तेमाल से घाव और बड़ा हो जाता है जिसे ठीक होने में काफी लंबा समय लग जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version