Site icon Bloggistan

डेंगू से निजात दिलाएगा इस पौधे का पत्ता और भी कई बीमारियों को जड़ से करेगा छू-मंतर, जानें

Relief From Dengue

Relief From Dengue

Relief From Dengue: डेंगू से ग्रसित होने पर मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स डाउन होने लगता है जिससे शरीर कमजोर हो जाता है. शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ते ही डेंगू का असर धीरे-धीरे खत्म होने लगता है. दरअसल डेंगू एक ऐसा संक्रमित वायरस है जो संक्रमित व्यक्ति को काटा मच्छर यदि दूसरे व्यक्ति को काट दिया तो वह भी डेंगू से संक्रमित हो जाता है. प्लेटलेट्स में तेजी से इजाफा के लिए पपीता और उसके पेट का सेवन रामबाण का काम करता है.

Relief From Dengue

पपीता का पत्ता डेंगू से दिलाएगा निजात

कच्चा या पका पपीता में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर के प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाता है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है. पपीता के पत्ते से भी शरीर का प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ता है. पपीता के पत्ते को सेवेन के लिए सबसे पहले दो चार पत्तों को अच्छे तरीके से धोकर उन्हें पीस लें. फिर अच्छे से निचोड़ कर उसका रस निकाल लें. दिन में दो से तीन बार सेवन से शरीर का प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ता है.

ये भी पढ़ें: त्वचा के लिए बेहद ही खतरनाक है अंगूलियों पर लगा नेलपॉलिश, पढ़ें बचाव

नीम की पत्ति दिलाएगा डेंगू से राहत

नीम के पत्ते में पाया जाने वाला तत्व डेंगू वायरस को बढ़ाने से रोकने में मदद करता है. डेंगू वायरस से संक्रमित व्यक्ति को नीम के पत्तियों का सेवन करना चाहिए. नीम के पत्तियों को सेवेन के लिए सबसे पहले पानी में नीम की पत्तियों को उबाल लेना चाहिए और फिर नींबू का रस मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करना चाहिए.

गिलोय का रस भी राहत दिलाने में सहायक

गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका सेवन खांसी, बुखार और सर्दी से राहत के लिए किया जाता है. गिलोय के सेवन से शरीर की इम्युनिटी तेजी से बूस्ट होती है. आप इसे रोजाना सुबह पानी में उबालकर खाली पेट सेवन कर सकते हैं. बाजार में गिलोय के रस के ड्रॉप्स भी मिलते हैं इसके सेवन से डेंगू सहित कई तरह की गंभीर बीमारियों से राहत मिलती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version