Site icon Bloggistan

सर्दियों में प्रेगनेंसी के दौरान अपने सेहत का रखें खास ख्याल, वरना बच्चे के स्वास्थ्य का बढ़ जाएगा खतरा

Pregnancy Care Tips: सर्दियों में प्रेगनेंसी महिलाओं के लिए एक बड़ी चुनौती से कम नहीं होती है. दरअसल सर्दी के दिनों में प्रेग्नेंट महिलाएं भी पानी कम मात्रा में पीती हैं इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है. डिहाइड्रेशन की समस्या से राहत के लिए फलों और सब्जियां के जूस का सेवन किया जा सकता है. आइए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान किन गलतियों से बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है.

प्रेगनेंसी के दौरान डिहाइड्रेशन से बचें

सर्दी के दिनों में लोग पानी का सेवन काम करते हैं प्रेगनेंसी के दौरान भी महिलाएं अक्सर यही गलतियां कर देती हैं जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है. दरअसल प्रेगनेंसी के दौरान डिहाइड्रेशन की समस्या एक बेहद ही गंभीर समस्या है जो महिला के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

ये भी पढ़ें: काले रंग के इस फल में छुपे हैं कई राज, सेवन से वजन कंट्रोल के साथ मिलते हैं और भी कई फायदे, पढ़ें

तैलीय खाद्य पदार्थों का ना करें सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन तंत्र प्रभावित होता है जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम भी कमजोर हो जाता है. डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होने के कारण पेट में कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या भी बढ़ने लगती है. प्रेगनेंसी के दौरान खाद्य पदार्थों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

हरी साग सब्जियों का खूब करें सेवन

हरी और पत्तेदार सब्जियां गर्भावस्था के दौरान बेहद फायदेमंद होती हैं. प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और आयरन के तत्वों से भरपूर आहार के सेवन से महिला के शरीर में फोलिक एसिड का विकास होता है जो डिलीवरी के समय महिला को फायदे पहुंचाता है. इसके अलावा हरी सब्जियों के सेवन से बच्चा भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version