Site icon Bloggistan

Skin care: सर्दियों में उबटन से निखारे खूबसूरती, जानें स्किन टाइट के हिसाब से कौन सा उबटन आपके लिए है सही

Skin care

#image_title

Skin care: पारंपरिक उबटन घर पर भी त्वचा के देखभाल के लिए घर पर ही बनाया जाता था. सर्दियों में घर पर बने उबटन के बहुत फायदे है ,तो आइए जानते हैं स्किन टाइप के हिसाब से कौन सा उबटन आपके लिए सही है –

ऐसे बनती है पारंपरिक उबटन

पारंपरिक उबटन में चोकर, बेसन, दही और हल्दी जैसी सामग्री का इस्तेमाल होता है, यह हमारे स्किन का पोषण कर उसकी सुंदरता बढ़ाता है. अब इन सभी को एक साथ मिलाकर शरीर पर तेल के साथ लगाया जाता था. 20 से 30 मिनट बाद नहाते समय उबटन को धो लिया जाता है.

सर्दियों में नहाने से पहले इस उबटन लगाना चाहिए और नहाते समय गर्म पानी से धो लेना चाहिए. यह त्वचा को साफ करने में मदद करता है, जिससे स्किन सॉफ्ट और शाइनी बन जाती है.

ड्राई स्किन का उबटन

ड्राई स्किन का उबटन बनाने के लिए एक चम्मच ओट्स में शहद, दूध और एक चम्मच बादाम का तेल मिला लें. मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद दूध से गीला करें और धो लें.

ऑयली स्किन का उबटन

ऑयली स्किन का उबटन बनाने के लिए एलोवेरा एक बहुत शक्तिशाली मॉइस्चराइजर है. इसे उबटन में डालने से स्किन सॉफ्ट बन जाती है. एक बड़ा चम्मच ओट्स या मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, दही और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लें. मिलाकर चेहरे पर लगाएं, 15 से 20 मिनट बाद धो लें.

ये भी पढ़ें : सर्दियों में रखना है खुद को स्वस्थ,आज ही बना ले इन 5 चीजों से दूरी

Exit mobile version