Site icon Bloggistan

Turmeric milk: स्वास्थ्य के साथ खुबसूरती के लिए भी फायदेमंद है हल्दी दूध, जानें इसके 5 बेहतरीन फायदे

Turmeric benefits

#image_title

Turmeric milk: दूध में कैल्शियम, विटामिन्स और खनिजों के साथ-साथ कई प्रकार के पोषक तत्व होते है, इसलिए दूध को कम्पलीट फूड भी कहा जाता है.दूध वैसे तो पहले से ही काफी पौष्टिक होता है,लेकिन आप दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो इससे सेहत को कई प्रकार के लाभ हो सकते है.तो आइए जानते है हल्दी दूध के 5 बेहतरीन फायदे –

पाचन संबंधी समस्याएं

हल्दी दूध पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है. यह अपच के लक्षणों को कम करने और कब्ज की समस्या से बचाने में बहुत ही सहायक है. हल्दी हमारे पित्त के उत्पादन को 60% तक बढ़ाकर वसा के पाचन में भी सुधार करता है. जिन लोगों को अक्सर पाचन की दिक्कत बनी रहती है, उन्हें हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए.

इम्यूनिटी को मजबूत करना

हल्दी दूध र्दी-जुकाम की समस्या को दूर करता है और इसके साथ ही इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. हल्दी दूध में मौजूद करक्यूमिन बतौर इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट काम करता है और यह शरीर को कई बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

इंफेक्शन से छुटकारा

हल्दी वाला दूध एंटी-माइक्रोबायल होता है और यह बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने में लाभदायक माना जाता है. इंफेक्शन से बचने के लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते है.

त्वचा के लिए लाभदायक है हल्दी दूध

त्वचा के लिए हल्दी वाले दूध बहुत लाभदायक है, हल्दी दूध मुंहासे, फुंसी, एक्जिमा, सोरायसिस आदि की समस्याओं से निजात दिलाकर और इसका उपचार करता है.

एंटी-एजिंग टॉनिक है हल्दी दूध

हल्दी वाला दूध एक बेहतरीन एंटी-एजिंग टॉनिक है. हल्‍दी वाला दूध न केवल त्वचा की लोच में सुधार के लिए अच्छा है, बल्कि साथ ही यह त्वचा की टोन में सुधार करने और दिखाई देने वाली फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: साजिद खान पर इस मराठी एक्ट्रेस ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप,वीडियो शेयर कर बताई आपबीती

Exit mobile version