Site icon Bloggistan

Screen Time Reduce:अगर आपको और आपके बच्चे को मोबाइल और TV ज्यादा देखने की लग चुकी है लत,तो तरीकों से पाएं छुटकारा

Screen Time Reduce

#image_title

Screen Time Reduce: मोबाइल और लैपटॉप (Laptop) हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं. बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई रोजाना अपना ज्यादातर समय स्क्रीम पर ही बिता रहा है. ऐसे में यह कई सारी शारीरिक और मानसिक समस्याओं की वजह बनता जा रहा है.तो आइए जानते हैं इसे कम करने के आसान उपाय –

स्क्रीन टाइम निर्धारि​त करें

अगर आप अपनी और अपने बच्चों का स्क्रीन टाइम को कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाएं. इस टाइम टेबल के चलते आप अपनी और अपने बच्चों के स्क्रीन पर समय बिताने के घंटों का हिसाब रख सकते हैं. इसकी मदद से आप बच्चों की स्क्रीन टाइमिंग मैनेज कर सकते हैं, जो उन्हें स्क्रीन से दूर रखने में मददगार होगा.

सोने से दो घंटे पहले स्क्रीन को दूर करें

सोने से दो घंटे पहले स्क्रीन को अलग रखने से सोने और समय पर उठने में आसानी होती है. टीवी और अन्य स्क्रीन से “नीली रोशनी” प्राकृतिक नींद चक्र को बाधित करती है. छोटे बच्चों के लिए, यह सोने के बाद स्क्रीन को बचाने में भी मदद करता है. अलार्म घड़ी का उपयोग करने का प्रयास करें और अपने फोन को बेडरूम से बाहर या खुद से दूर रखें.

स्क्रीन का अल्टरनेटिव इस्तेमाल करें

अगर आप खुद को‌ और बच्चों को स्क्रीन से दूर रखना चाहते हैं, तो उनका ध्यान किसी अन्य गतिविधियों में लगाने की कोशिश करें. इसके लिए आप बच्चों को वॉक या रनिंग पर ले जा सकते हैं या फिर उनके साथ कुछ इंडोर या आउटडोर गेम्स खेल सकते है.

स्क्रीन-फ्री बेडरूम बनाएं

अक्सर अपने बेडरूम और बच्चों के कमरे में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे टीवी, वीडियो गेम और कंप्यूटर लगाने से बच्चे माता-पिता के पीछे से घंटों स्क्रीन पर अपना टाइम बीताते हैं. इसलिए अगर आप अपने बच्चों का स्क्रीन टाइम कम करना चाहते हैं, तो इन गैजेट्स को कॉमन एरिया में लगवाएं, ताकि आप यह ध्यान रख सकें कि आपकी बच्चा क्या और कितनी देर तक देख रहा हैं.

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य के साथ खुबसूरती के लिए भी फायदेमंद है हल्दी दूध, जानें इसके 5 बेहतरीन फायदे

Exit mobile version