Site icon Bloggistan

Scalp Care : गर्मियों में ऐसे रखें अपने सिर का ख्याल, दूर होगी खुजली और बदबू की समस्या, दिखेंगे काले और घने बाल

Scalp Care

Scalp Care

Scalp Care : गर्मी के दिनों में बालों को एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है. बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए कई पापड़ बेलने पड़ते हैं. बालों को सही तरीके से मेंटेन में रखने के लिए लोग कई तरह के हेयर कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं. वही इस मौसम में स्कैल्प का भी खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है. पसीने के कारण बालों चिपचिपे हो जाते हैं और इससे बदबू, बाल की टूटने, खुजली जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है. ऐसे में जरूरी कि आप सही हेयर केयर रूटीन अपनाएं. इससे आप स्कैल्प को हेल्दी रख पाएंगे. गर्मियों में स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जिसे आप फॉलो कर सकते हैं…

Scalp Care

Scalp Care : सही शैंपू का करें चुनाव

स्कैल्प को साफ रखने के लिए सही शैंपू का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है. वही अधिक बाल को धुलने से भी बाल खराब हो जाती है साथ ही इससे स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है. इसलिए आपको सप्ताह में 2 से 3 बार ही बालों को वॉश करना चाहिए.

स्कैल्प का मसाज करें

स्कैल्प की नियमित रूप से मसाज करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और इससे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है. जिससे बाल कम टूटते हैं.

हेल्थी डाइट लें

बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेना चाहिए. आप चिया सीड्स और फिश ऑयल ले सकते हैं. साथ ही आप पानी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं. इससे आपका स्कैल्प हाइड्रेटेड रहेगा.

ये भी पढ़ें : Alum Water : इस तरह से करेंगे फिटकरी का इस्तेमाल तो हफ्ते भर में मिलेगा दाग धब्बों से निजात, खिल उठेगा चेहरा

Exit mobile version