Site icon Bloggistan

Alum Water : इस तरह से करेंगे फिटकरी का इस्तेमाल तो हफ्ते भर में मिलेगा दाग धब्बों से निजात, खिल उठेगा चेहरा

Alum Water

Alum Benefits

Alum Water : आप सभी ने अपने जीवन में कभी न फिटकरी का इस्तेमाल जरूर किया होगा. इसके कई फायदे हैं जिस वजह से लोग इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं. खास कर इसे सेविंग के समय इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह शरीर से बह रहे खून को ये बंद करने के काम आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिटकरी का इस्तेमाल त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. जी हां फिटकरी को दूसरे ब्यूटी प्रोडक्ट के साथ इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे और झुर्रियां दूर होती हैं. साथ ही आंखों के नीचे के काले घेरे और सूजन को भी कम करने में मदद करता है. तो चलिए इससे मिलने वाले फायदे के बारे में जानते हैं….

Alum Benefits

डार्क स्पॉट और सूजी आंखों को करता है कम

अगर आपके आंखों के नीचे कालापन आ गया है या सूजन हो गई है तो इसके लिए फिटकरी किसी वरदान से कम नहीं है. इसके लिए आपको फिटकरी और गुलाबजल के मिश्रण को लगाना चाहिए. अगर आप फिटकरी का पाउडर और गुलाबजल का पेस्ट लगाते हैं तो आपको कुछ ही समय में स्किन पर फर्क नजर आने लगेगा. खास बात यह है कि इसको लगाने से स्किन पर किसी तरह का इरिटेशन भी नहीं होता है.

Alum Water : चेहरे के आएगा कसाव

बढ़ते उम्र के साथ चेहरे में झुर्रियां पड़ना चालू हो जाता है. किंतु अगर आपके स्किन पर उम्र से पहले झुर्रियां दिखाई पड़ रही है तो आपको फिटकरी से बने टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए. टोनर बनाने के लिए सबसे पहले फिटकरी को पानी में डालें. साथ में कुछ तुलसी के पत्ते भी डाल लें. इसके बाद पानी को उबाल लें और उसमें फिटकरी डाल दें. इसके बाद गैस बंद कर पानी को छान लें. फिर इसमे कुछ बूंद ग्लिसरीन की मिलाकर किसी शीशी में रख लें. और टोनर के तौर पर चेहरे पर लगाएं.

दाग धब्बों से मिलेगा निजात

चेहरे पर अगर कील -मुंहासे के दाग रह गए हैं तो फिटकरी को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाए. इस पैक को बनाने के लिए फिटकरी के पाउडर और मुल्तानी मिट्टी और दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिनों में चेहरे से दाग-धब्बे गायब हो जायेंगे.

ये भी पढ़ें : Tandoori Tomato Chutney : नॉर्मल सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं होटल जैसी तंदूरी टमाटर की चटनी, पढ़ें रेसिपी

Exit mobile version