Site icon Bloggistan

Right time to eat curd: डॉक्टरों के अनुसार सर्दियों में सुबह और रात को दही खाना क्यों है बहुत हानिकारक, जानें

Curd

Curd(Credit-Google)

Right time to eat curd: दही(Curd) खाना स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम , राइबोफ्लेविन,विटामिन बी6, विटामिन बी12, और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए प्रतिरोधक का काम करता है. दही में ऐसे कई सारे गुण होते हैं जैसे इसके घरेलू नुस्खों में उपयोग किया जाता है.

Curd(Credit-Google)

इसे खाने से अपच, कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है.साथ ही यह हमारे मसल्स को भी मजबूत बनांता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट, शुगर, फैट आदि तत्व भी पाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है दही के फायदे से ज्यादा नुकसान भी है. जैसे कि अधिक देर, या सही समय पर दही नही खाने से आपको कफ, सर्दी खासी, जुखाम, आदि कई समस्याओं से सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि किस समय दही खाने से आप बीमार नहीं पड़ेंगे.

कौन सा पहर है दही खाने के लिए सबसे अच्छा?(Right time to eat curd). दही खाने से शरीर ठंडा रहता है . ऐसे में अगर आप सर्दियों में सुबह और रात के समय दही खाते हैं तो आपके सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. डॉक्टरों के अनुसार दही खाने का सही समय दोपहर ही होता है. इस समय आपको एक कटोरी ताजा दही का सेवन करना चाहिए क्योंकि दोपहर में दही खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. अगर आप सर्दी सुबह या रात में दही खाते हैं तो आपको सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी समस्या हो सकती है और आप बीमार पड़ सकते हैं.

सर्दियों में दही खाने के नुकसान

• सर्दियों में ज्यादा सुबह और ज्यादा शाम के समय दही के सेवन से आपको सर्दी जुखाम जैसी समस्या हो सकती है.
• संबंधी परेशानी होने पर सर्दियों में दही का सेवन करने से श्वसन संक्रमण की परेशानी हो सकती है.
• सर्दी में अधिक मात्रा में दही का सेवन करने शरीर में सूजन आ सकती है.
• मोटापा और डायबिटीज के मरीजों को रात में दही का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे उनकी परेशानी बढ़ सकती है.
• अधिक कफ वाले व्यक्ति को सर्दियों में दही खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ठंड में उनकी पाचन क्रिया सही से दही को डाइजेस्ट नहीं कर पाएगी और उन्हें और अधिक कफ हो जायेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें

ये भी पढ़ें: Eye Care : अगर आपके बच्चे की आखों पर लगा है चश्मा,तो इन सब्जियों को खिलाने से बढ़ेगी रौशनी,जानें

Exit mobile version