Site icon Bloggistan

सर्दियों में बढ़ सकती हैं आई ड्राईनेस की समस्या, ऐसे करें बचाव

Eye Dryness in Winter: ठंड के कारण शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिससे स्किन ड्राईनेस के साथ-साथ आई ड्राइनेस की समस्या भी बढ़ जाती है. आई ड्राईनेस की समस्या बढ़ते ही आंखों में सूजन,जलन और किरकिरापन की समस्या बढ़ जाती है. हालांकि डाइट में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों के सेवन से आई ड्राइनेस की समस्या को खत्म किया जा सकता है. आइए जानते हैं…

इन कारणों से बढ़ता है आई ड्राइनेस का खतरा

गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण शरीर में कई तरह के पोषक तत्व की कमी से आई ड्राइनेस की समस्या बढ़ने लगती है. हालांकि कई बार लंबे समय तक मोबाइल, टीवी और लैपटॉप के इस्तेमाल से भी आई ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है. आई ड्राइनेस की समस्या से बचने के लिए चश्मा का इस्तेमाल किया जा सकता है.

आई ड्राइनेस से बचने के लिए खाएं ये चीजें

आई ड्राइनेस से बचने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन किया जा सकता है. हरी-साग सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट्स, फल और कई तरह के ड्राई फ्रूट्स के सेवन से आई ड्राइनेस की समस्या को खत्म किया जा सकता है. अत्यधिक मात्रा में पेय पदार्थ के सेवन से भी आई ड्राइनेस की समस्या खत्म होती है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में ग़लत खान-पान बढ़ा देगी आपकी मुसीबत, पेट की चर्बी से हो जाएंगे परेशान, पढ़ें बचाव

आई ड्राइनेस के दौरान बढ़ जाती है ये समस्याएं

आई ड्राइनेस की समस्या से ऐसे करें बचाव

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version