Site icon Bloggistan

Beauty Tips: सिर्फ खून बढ़ाने में ही नहीं ग्लोइंग स्किन के लिए भी अनार है बेहद कारगर, ऐसे मिलेगा बेदाग निखार

Beauty Tips

Beauty Tips

Beauty Tips:फलों में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. विटामिंस और मिनिरल्स के अलावा अलग अलग फलों में अलग अलग पौष्टिकता पाई जाती है. पौष्टिक फलों की सूची में अनार शामिल है.अनार खाने में स्वादिष्ट और मीठा फल है लेकिन ये कई रोगों में लाभकारी भी है.

चिकित्सक कमजोरी दूर करने के लिए अनार खाने की सलाह देते हैं. अनार विटामिन सी और बी का एक अच्छा स्त्रोत है. इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, सेलेनियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है.सेहत के साथ ही चेहरे को बेदाग बनाने में अनार बेहद फायदेमंद है, तो आइए जानते हैं कैसे करें कैसे करें उपयोग –

बेदाग निखार के लिए कारगर है अनार (Beauty Tips)

नेचुरल सन प्रोटेक्शन देता है अनार का रस. सूरज की हानिकारक किरणों जिन्हें अल्ट्रा-वॉयलेट रेज कहा जाता है से स्किन को सुरक्षित रखता है.

धूप में खराब हो चुकी स्किन पर से सन टैनिंग को साफ करता है और स्किन को निखारता है.

अनार के रस में कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्किन पर दिखायी देने वाले दाग-धब्बे और पिगमेंटेश को कम करते हैं. इससे स्किन क्लिन और हेल्दी दिखायी देती है.

ये भी पढ़ें:Fruit custard recipe: गर्मियों में बनाएं स्वाद में लाजवाब फ्रूट कस्टर्ड, फटाफट पढ़ें इसकी बेहतरीन रेसिपी

अनार में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो स्किन को डिटॉक्स करने का काम करते हैं. इससे स्किन सॉफ्ट और हेल्दी बनती है.

चेहरे पर अनार का रस लगाने से पिम्पल्स और स्किन इंफेक्शन्स कम होते हैं.एक्जिमा, खुजली और रैशेज जैसी समस्याओं में भी अनार का रस बहुत लाभकारी होता है.

अनार में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का विशेष गुण होता है. हर रोज अनार का जूस पीने से चेहरे पर निखार आता है. साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्या में भी फायदेमंद है.

सूरज की तेज रोशनी से बचाव

अनार, सूरज की नुकसानदायक यूवी किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने का काम करता है. अनार के छिलकों में सन-ब्लॉकिंग एजेंट्स होते हैं.इसलिए यह नेचुरल तरीके से त्वचा को सुरक्षित रखता है.

ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है

अनार स्किन को पोषण देने और उसकी टोनिंग के लिए भी अनार एक बेहतरीन पर्याय है. आप अपनी स्किन केयर के लिए घर पर अनार से इस तरह स्किन टोनर बना सकते हैं-

सबसे पहले 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और उसमें 2-3 चम्मच अनार का रस मिलाएं.

अब इसमें 2-3 चम्मच पानी भी मिलाएं.

अब सभी चीजों को मिक्स करें और किसी स्प्रे बॉटल या कांच की शीशी में भरें.

जब भी चेहरा साफ करें तो इसे स्किन पर स्प्रे करें या कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर लगाएं.
फिर चेहरा साफ कर लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version