Site icon Bloggistan

Pigmentation Home remedies: क्या आप चेहरे के जिद्दी झाईयां से है परेशान,ये 5 घरेलू नुस्खे देंगे निजात

Pigmentation Home remedies

#image_title

Pigmentation Home remedies: बढ़ती उम्र के साथ लोगों में पिगमेंटशन यानी झाइयों की समस्या देखने को मिला जाती है. हालांकि अब यह समस्या कम उम्र वाले लोगों में भी देखी जा रही है. उम्र के अलावा यह समस्या सनबर्न और हार्मोनल बदलाव के कारण भी हो सकती है.तो आइए जानते हैं इससे निजात पाने के घरेलू नुस्खे –

पिगमेंटेशन से छूटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

कच्चा आलू

पिगमेंटेशन से छूटकारा पाने के लिए आप कच्चे आलू का उपयोग कर सकते है.कच्चा आलू हमारी त्वचा के लिए पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए इसे छीलकर स्किन पर मलने से पिगमेंटेशन में राहत मिलती है.

एलोवेरा

एलोवेरा में एलोसीन नामक कंपाउंड पाया जाता है, यह त्वचा के लाइटनिंग का काम करता है. यह माना जाता है कि एलोवेरा का यह गुण झाइयों के धब्बों को भी कम करने में मदद कर सकता है और एलोवेरा में सूरज की यूवी किरणों से बचाने का गुण भी होता है. इसी वज़ह से माना जाता है कि झाइयों को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल प्रभावी होता है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है. अधिक मात्रा में मेलानिन का बनना पिगमेंटेशन का कारण हो सकती है. ग्रीन टी इस मेलानिन के उत्पादन को नियंत्रित करता है. इसी वजह से माना जाता है कि ग्रीन टी का उपयोग झाइयों को दूर करने में भी लाभदायक होता है. ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफिनॉल एपिगैलोकैटेचिन गैलेट की वजह से यह पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है.

ब्लैक टी

ब्लैक टी स्किन को रिपयेर करती है. साथ ही यह हानिकारक यूवीए और यूवीबी रेज से स्किन को बचाने में मदद करती है.इसी लिए काली चाय से बने जेल का भी उपयोग त्वचा के लिए किया जाता है. एक शोध की मानें तो काली चाय काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकती है. साल 2011 में प्रकाशित पशु अध्ययन में पाया गया कि काली चाय को चार हफ्ते तक लगाने से काले धब्बे हल्के हो सकते है.

दूध

दूध भी चेहरे की पिगमेंटेशन हटाने का एक बहुत ही आसान और अच्छा तरीका है. इसके लिए आप एक कटोरी में दूध लेकर उसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाने से पिगमेंटेशन की समस्या को कम किया जा सकता है. दूध चेहरे को हाइड्रेटेड करता है. दूध, मलाई या दूध पाउडर का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक बनी रहती है और यह त्वचा को काले धब्बों और पिगमेंटेशन से बचने का काम कर सकता है . दूध चेहरे में मौजूद दाग को ब्लीच करके त्वचा को फायदा पहुंचाता है.

ये भी पढ़ें: सलमान खान के जन्मदिन पर घरवालों ने दिया सर्प्राइज, इमोशनल हुए भाईजान

Exit mobile version